अमेरिकी राज्य मोंताना में पहली बार जन्म से ज्यादा दर्ज हुई मौतें, जानें आंकड़ा

दुनिया में सबसे ज्यादा संक्रमित देश अमेरिका में जन्म से ज्यादा मौतें दर्ज हुई है। यहां पर स्थित एक राज्य का यह आंकड़ा है। मोंताना राज्य में सन् 1908 में डेटा संग्रह शुरू होने के बाद पहली बार जन्म से अधिक मौतें हुई हैं।

Pooja SinghMon, 14 Jun 2021 01:18 PM (IST)
अमेरिकी राज्य मोंताना में पहली बार जन्म से ज्यादा दर्ज हुई मौतें

वाशिंगटन, आइएएनएस। दुनिया में सबसे ज्यादा संक्रमित देश अमेरिका में जन्म से ज्यादा मौतें दर्ज हुई है। यहां पर स्थित एक राज्य का यह आंकड़ा है। मोंताना राज्य में सन् 1908 में डेटा संग्रह शुरू होने के बाद पहली बार जन्म से अधिक मौतें हुई हैं। सिन्हुआ न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, मोंटाना की राजधानी हेलेना में स्थित द इंडिपेंडेंट रिकॉर्ड अखबार ने रविवार को बताया कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग के शुरुआती और अस्थायी आंकड़ों से पता चलता है कि 2020 में मृत्यु दर 14 फीसद बढ़कर 12,018 हो गई, जिसने 10,791 जन्मों की संख्या पार कर दी है।

मोंताना सहित पूरे अमेरिका में ज्यादा संख्या में गई लोगों की जान

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में मोंताना में जन्मों की संख्या 677 थी। वहीं 2020 में पिछले पांच वर्षों की तुलना में लगभग 1,900 अधिक मौतें हुईं। केनेथ एम. जॉनसन (Kenneth M. Johnson) कारसी स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी के वरिष्ठ और न्यू हैम्पशायर विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र के प्रोफेसर के मुताबिक, न केवल मोंटाना में कोरोना से अधिक लोगों की जान गई है बल्कि पूरे अमेरिका में मौतें हुई हैं।

2020 में जन्म लेने वालों की तुलना में 1,200 अधिक मौतें दर्ज

जॉनसन ने पिछले महीने "डेथ्स एक्सीडेड बर्थ्स इन ए रिकॉर्ड नंबर ऑफ स्टेट्स इन 2020"(Deaths Exceeded Births in a Record Number of States in 2020) शीर्षक से एक पेपर जारी किया। जिसमें 2019 में मोंटाना में जन्म लेने वालों की संख्या 677 थी। लेकिन, 2020 में जन्म लेने वालों की तुलना में 1,200 अधिक मौतें हुईं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.