अमेरिका में तालिबान को विदेशी आतंकी संगठन करार देने की उठी मांग, सांसदों ने ब्लिंकन से की अपील

अमेरिका और अमेरिकी हितों के खिलाफ तालिबानी मंशा का आरोप लगाते हुए चार अमेरिकी सांसदों ने एंटनी ब्लिंकन को पत्र लिखा है और कहा है कि ताालिबान को विदेशी आतंकी संगठन करार किया जाए। 15 अगस्त से समूचे अफगानिस्तान पर तालिबान का नियंत्रण है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 02:13 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 02:13 AM (IST)
अमेरिका में तालिबान को विदेशी आतंकी संगठन करार देने की उठी मांग, सांसदों ने ब्लिंकन से की अपील
अमेरिका में तालिबान को विदेशी आतंकी संगठन करार देने की उठी मांग

वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिका में तालिबान के खिलाफ आवाजें उठ रहीं हैं। इस क्रम में यहां के चार सांसदों ने एकसाथ मिलकर विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन को पत्र लिखा है। इसमें अपील की गई है कि तालिबान को विदेशी आतंकी संगठन करार दिया जाए। सांसदों ने कहा कि अमेरिका के खिलाफ तालिबानी गतिविधियों से यह बात सामने है कि यह अमेरिकियों और अमेरिकी हितों के खिलाफ काम करता है। 

ये चार सांसद हैं रिक स्काट (Rick Scott), डैन सलवन (Dan Sullvan), टामी ट्यूबरविले (Tommy TuberVille) और और जानी के अर्न्स्ट (Joni K Ernst)। 

हाल में ही विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा था कि उनका विभाग काबुल से अतिरिक्त चार्टर उड़ानों की व्यवस्था के लिए तालिबान के साथ काम कर रहा है, ताकि वे लोग अफगानिस्तान से निकल सकें, जो अमेरिका की सैन्य वापसी के बाद देश छोड़ना चाह रहे हैं। कतर के शीर्ष राजनयिकों और रक्षा अधिकारियों के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में ब्लिंकन ने कहा था कि अफगानिस्तान की राजधानी से अतिरिक्त चार्टर उड़ानों के बंदोबस्त के लिए अमेरिका पिछले कुछ समय से तालिबान के साथ संपर्क में है।

The United States has imposed sanctions against five supporters of al-Qa’ida operating in Turkey. We will continue to target those who seek to inflict harm on the United States, our citizens, and our interests.

— Secretary Antony Blinken (@SecBlinken) September 16, 2021

विदेश मंत्री ने कहा कि तालिबान ने उन सभी लोगों को सुरक्षित निकासी का आश्वासन दिया है, जो उचित यात्रा दस्तावेजों के साथ अफगानिस्तान से निकलना चाह रहे हैं। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में अब भी करीब 100 अमेरिकी नागरिक जहां-तहां हैं, जो वहां से निकलना चाहते हैं। 

In a letter, a group of four US senators urges Secretary of State Antony Blinken to designate Taliban as a foreign terrorist organisation; says Taliban display the will and the means to attack Americans and American interests pic.twitter.com/NoanePIW9n

— ANI (@ANI) September 16, 2021
chat bot
आपका साथी