जानें कौन है जेनेट येलन, अमेरिका के 231 वर्षों के इतिहास में पहली बार बनीं महिला वित्‍त मंत्री

अमेरिका के 231 वर्षों के इतिहास में यह पहली बार हुआ कि वित्‍त मंत्री की जिम्‍मेदारी किसी महिला के हाथों सौंपी गई है। आइए जानते हैं कि आखिर कौन हैं जेनेट येलन। राष्‍ट्रपति बाइडन ने जेनेट को आखिर क्‍यों बनाया देश का वित्‍त मंत्री। क्‍या हैं इनकी खूबियां।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 09:20 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 11:15 AM (IST)
जानें कौन है जेनेट येलन, अमेरिका के 231 वर्षों के इतिहास में पहली बार बनीं महिला वित्‍त मंत्री
अमेरिका के 231 वर्षों के इतिहास में पहली बार बनीं महिला वित्‍त मंत्री। जेनेट येलन की फाइल फोटो।

वाशिंगटन, ऑनलाइन डेस्‍क। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडन प्रशासन में 74 वर्षीय जेनेट येलन वित्‍त मंत्री का कार्यभार संभालेंगी। अमेरिकी सीनेट ने इनके नाम पर मोहर लगा दी है। अमेरिका के 231 वर्षों के इतिहास में यह पहली बार हुआ कि वित्‍त मंत्री की जिम्‍मेदारी किसी महिला के हाथों सौंपी गई है। हालांकि, व्‍हाइट हाउस ने इस पर अभी कोई टिप्‍पणी नहीं की है कि येलन कब शपथ लेंगी। बता दें कि राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने वित्त मंत्री के पद के लिए जेनेट येलन को और व्हाइट हाउस के शीर्ष पद ‘प्रबंधन एवं बजट कार्यालय’ निदेशक के रूप में भारतीय-अमेरिकी नीरा टंडन को नामित किया था। सोमवार को सीनेट ने इसकी पुष्टि की है। आइए जानते हैं कि आखिर कौन हैं जेनेट येलन। राष्‍ट्रपति बाइडन ने जेनेट को आखिर क्‍यों बनाया देश का वित्‍त मंत्री। क्‍या हैं इनकी खूबियां।

आखिर कौन हैं जेनेट येलन अमेरिका में पहली बार महिला वित्त मंत्री बनने जा रही 74 वर्षीय येलन को अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था और आर्थिक मामलों की अच्‍छी समझ है। उम्‍मीद की जा रही है कि कोरोना महामारी के बाद अमेरिका में आए आर्थिक संकट का समाधान निकालने में वह कामयाब होंगी। जानकारों का मानना है कि वह बाइडन की आर्थिक नीतियों को आकार और दिशा देने में निर्णायक भूमिका निभा सकती हैं। 24 नवंबर 2020 में अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति बाइडन ने जेनेट येलन को वित्‍त मंत्री पद के लिए चुना था। अभी येलन शोध संस्‍थान ब्रुकिंग्‍स इंस्टिट्यूट में कार्यरत हैं। वह 2014 से 2018 तक फेडरल रिजर्व की प्रमुख थीं। इसके पूर्व 1997 से 1999 तक वह व्‍हाइट हाउस की आर्थिक सलाहाकार परिषद की अध्‍यक्ष थीं। द वॉल स्‍ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में कहा गया है कि येलन फेडरल रिजर्व अगुवाई करने वाली पहली महिला थीं। येलन की नियुक्‍ति की संभावनाओं को न्‍यूयॉर्क के वित्‍तीय बाजारों ने स्‍वागत किया था। इन खबरों से शेयरों में तेजी आई थी। उस वक्‍त खबरों में कहा गया था कि येलन बाइडन की अहम सलाहकार तथा उनके आर्थिक एजेंडे की प्रवक्‍ता भी होंगी।

कई रिपब्लिकन ने साथ देने का दिया भरोसा

डेमोक्रेटिक सीनेटर डियान फेंस्टीन ने अपने एक बयान में कहा अमेरिका के इतिहास में वित्‍त मंत्रालय पर पुरुषों का वर्चस्‍व रहा है। यहां एक महिला की दस्‍तक ने इतिहास रच दिया है। उन्‍होंने कहा कि 74 वर्षीय येलन ने वर्ष 2014 में फेडरल रिजर्व के अध्‍यक्ष पर आसीन होने वाली पहली महिला थीं। रिपब्लिकन सीनेटर चक ग्रासले ने ट्विटर पर लिखा कि मुझे उम्‍मीद है कि हम सब अमेरिका के द्व‍िदलीय प्रणाली का सम्‍मान करते हुए कर और राजकोषीय नीति पर मिलकर काम कर सकते हैं। कई रिपब्लिकन ने उनके साथ मिलकर काम करने का वादा किया है।  जर्मन वित्त मंत्री ओलाफ स्कोल्ज ने येलन को बधाई दी। स्‍कोल्‍ज ने आशा व्यक्त की कि वह डिजिटल कराधान पर एक अंतरराष्ट्रीय समझौते तक पहुंचने में प्रगति का नेतृत्व करने में मदद कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी