अमेरिका में युवाओं पर इंटरनेट मीडिया के प्रभाव की नए सिरे से सुनवाई करेगा अमेरिकी सीनेट पैनल

अमेरिका में युवाओं पर इंटरनेट मीडिया के प्रभाव को लेकर अमेरिका का सीनेट पैनल एक बार फिर से नए सिरे से सुनवाई शुरू करने जा रहा है। अमेरिकी सीनेट 26 अक्टूबर को युवा उपयोगकर्ताओं पर इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म के प्रभाव के बारे में सुनवाई करेगी।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 09:47 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 09:56 AM (IST)
अमेरिका में युवाओं पर इंटरनेट मीडिया के प्रभाव की नए सिरे से सुनवाई करेगा अमेरिकी सीनेट पैनल
युवाओं पर इंटरनेट मीडिया के प्रभाव को लेकर होगी सुनवाई।(फोटो: प्रतीकात्मक)

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिका में युवाओं पर इंटरनेट मीडिया के प्रभाव को लेकर अमेरिका का सीनेट पैनल नए सिरे से दोबारा सुनवाई शुरू करने जा रहा है। अमेरिकी सीनेट 26 अक्टूबर को तकनीकी फर्म स्नैप (स्नैप.एन) स्नैपचैट, टिकटॉक और अल्फाबेट के यूट्यूब (GOOGL.O) के युवा उपयोगकर्ताओं पर उनके प्लेटफार्म के प्रभाव के बारे में सुनवाई करेगी। इसकी जानकारी एक अमेरिकी पैनल ने शुक्रवार को दी। सीनेट वाणिज्य उपभोक्ता संरक्षण उपसमिति की अध्यक्षता करने वाले सीनेटर रिचर्ड ब्लूमेंथल ने कहा कि बच्चों को आनलाइन नुकसान के बारे में हाल के खुलासे से पता चलता है कि बड़ी इंटरनेट मीडिया कंपनियों का प्रभाव भी सबसे ज्यादा है।

उन्होंने कहा कि हमें बच्चों पर स्नैपचैट, टिकटाक और यूट्यूब जैसे लोकप्रिय प्लेटफार्म के प्रभाव को समझने की जरूरत है और उन्हें सुरक्षित बनाने के लिए कंपनियां क्या बेहतर कर सकती हैं। इस पर भी सभी कंपनियों को ध्यान देना होगा। उपसमिति के शीर्ष रिपब्लिकन सीनेटर मार्सिया ब्लैकबर्न ने कहा कि टिकटाक, स्नैपचैट और यूट्यूब सभी बच्चों को हानिकारक सामग्री के संपर्क में लाने में अग्रणी भूमिका निभाते हैं। स्नैप की एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी हमारे स्नैपचैट समुदाय की सुरक्षा, गोपनीयता और भलाई की रक्षा के लिए उनके दृष्टिकोण पर चर्चा करने के लिए तत्पर है। टिकटाक(TikTok) और यूट्यूब( YouTube) दोनों ने पुष्टि की कि वे इसमें भाग लेंगे।

इस महीने की शुरुआत में अमेरिकी सीनेट पैनल ने फेसबुक व्हिसलब्लोअर फ्रांसेस हौगेन के साथ सुनवाई की। जिन्होंने हजारों दस्तावेजों को बदल दिया। उन्होंने कहा कि कंपनी युवा यूजर्स की रक्षा करने में विफल रही है। हौगेन ने कहा कि कंपनी का नेतृत्व फेसबुक और इंस्टाग्राम को सुरक्षित बनाना जानता है लेकिन जरूरी बदलाव नहीं करेगा क्योंकि उन्होंने लोगों के सामने अपना खगोलीय लाभ रखा है। कांग्रेस की कार्रवाई की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि सुनवाई के दौरान ब्लैकबर्न ने फेसबुक पर अपनी सेवाओं पर 13 साल से कम उम्र के बच्चों से आंखें मूंदने का आरोप लगाया। यह स्पष्ट है कि फेसबुक बच्चों और सभी यूजर्स की भलाई पर लाभ को प्राथमिकता देता है। फेसबुक के मुख्य कार्यकारी मार्क जुकरबर्ग ने इस आलोचना को खारिज कर दिया। उन्होंने यह तर्क दिया कि हम जानबूझकर ऐसी सामग्री को आगे बढ़ाते हैं जो लोगों को गुस्सा दिलाती है, बहुत ही अतार्किक है। पिछले महीने फेसबुक ने कहा कि वह बच्चों के लिए अपने इंस्टाग्राम फोटो शेयरिंग ऐप के एक नए संस्करण को रोक रहा है।

chat bot
आपका साथी