US Protest : मिनियापोलिस और सेंट पॉल से कर्फ्यू हटा, नेशनल गार्ड्स को वापस भेजने की तैयारी

राज्य अब सैनिकों और नेशनल गार्ड के सदस्यों को वापस भेजने की योजना बना रहा है। बता दें कि विरोध प्रदर्शन के कारण अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को बंकर में शरण लेनी पड़ी थी।

By Tilak RajEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 09:56 AM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 10:07 AM (IST)
US Protest : मिनियापोलिस और सेंट पॉल से कर्फ्यू हटा, नेशनल गार्ड्स को वापस भेजने की तैयारी
US Protest : मिनियापोलिस और सेंट पॉल से कर्फ्यू हटा, नेशनल गार्ड्स को वापस भेजने की तैयारी

मिनियापोलिस, एपी। अमेरिका में विरोध प्रदर्शन कुछ शांत हुआ है। ऐसे में मिनियापोलिस में श्वेत पुलिस अधिकारी के हाथों हुई अफ्रीकी-अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के विरोध में हिंसक प्रदर्शनों को देखते हुए लगाए गए कर्फ्यू को शुक्रवार रात हटा लिया गया। राज्य अब सैनिकों और नेशनल गार्ड के सदस्यों को वापस भेजने की योजना बना रहा है। बता दें कि विरोध प्रदर्शन के कारण अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को बंकर में शरण लेनी पड़ी थी।

जॉर्ज फ्लॉयड को गिरफ्तार किए जाने और पुलिस हिरासत में उसकी मौत के बाद मिनियापोलिस और सेंट पॉल में पिछले सप्ताह के अंत में हिंसक प्रदर्शन हुए थे। इन प्रदर्शनों में आक्रोशित लोगों ने लूटपाट, आगजनी और तोड़-फोड़ की थी। अमेरिका के साथ-साथ अन्य देशों में भी फ्लॉयड की हत्या की निंदा हुई। इस हत्‍या के मुद्दे पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को भी काफी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।

हालांकि, फ्लॉयड की मौत को लेकर प्रदर्शन जारी है, लेकिन अब लोग हिंसक नहीं हो रहे हैं। मिनियापोलिस और सेंट पॉल में कुछ दिन से शांतिपूर्ण प्रदर्शन चल रहे हैं। ऐसे में गवर्नर टिम वाल्ज ने शांतिपूर्ण प्रदर्शनों को मिनियापोलिस पुलिस विभाग में तेजी से बदलाव लाने का श्रेय दिया। शक्रवार को विभाग में नागरिक अधिकारों की जांच शुरू हो गई।

गौरतलब है कि फ्लॉयड को 25 मई को एक श्वेत अधिकारी ने हथकड़ी लगाकर जमीन पर गिरा दिया था और अपने घुटनों से उसकी गर्दन को तब तक दबाए रखा जब तक उसकी मौत नहीं हो गई। एक राहगीर ने घटना का वीडियो बना लिया और वीडियो वायरल होने के बाद देश में उबाल आ गया। बताया जा रहा है कि जांच अधिकारियों ने मिनियापोलिस पुलिस के उन तीन पुलिसकर्मियों को बुधवार रात गिरफ्तार कर लिया, जो मुख्य आरोपी जॉर्ज शॉविन के फ्लॉयड की गर्दन को घुटने से दबाए रखने के दौरान मूकदर्शक बने खड़े रहे थे।

chat bot
आपका साथी