top menutop menutop menu

US presidential elections: कनेक्टिकट का प्राइमरी चुनाव जीते बिडेन, अगले माह डेमोक्रेट पार्टी का होगा कंवेंशन

US presidential elections: कनेक्टिकट का प्राइमरी चुनाव जीते बिडेन, अगले माह डेमोक्रेट पार्टी का होगा कंवेंशन
Publish Date:Wed, 12 Aug 2020 01:13 PM (IST) Author: Monika Minal

वाशिंगटन, एएनआइ। राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार और पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन (Joe Biden) ने मंगलवार को कनेक्टिकट से जीत हासिल की है। उपराष्ट्रपति पद के लिए सीनेटर कमला हैरिस के नाम का ऐलान करने के कुछ ही घंटों बाद बिडेन को 84 फीसद वोट से जीत मिली।  अप्रैल में डेमोक्रेटिक रेस से बर्नी सैंडर्स (Bernie Sanders) ने अपना नाम वापस ले लिया और बिडेन को समर्थन देना शुरू किया। अगले सप्ताह आयोजित होने वाले पार्टी कंवेंशन में सैंडर्स शामिल होंगी।

प्राइमरी चुनाव अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की पहली सीढ़ी है। विभिन्न राज्यों में प्राइमरी चुनाव के जरिए पार्टियां राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार का चयन करती हैं। बिडेन ने वर्मोंट से सीनेटर बर्नी सैंडर्स और हवाई से भारतीय मूल की अमेरिकी सांसद तुलसी गबार्ड को मंगलवार को मात दी। सैंडर्स और गबार्ड ने कई महीने पहले चुनावी दौड़ से बाहर होने की घोषणा कर दी थी, लेकिन उन्होंने मतपत्र से उनके नाम हटाने का आग्रह नहीं किया था।

बिडेन आखिरी बार अक्टूबर में धन जुटाने के लिए आयोजित किए गए एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने कनेक्टिकट गए थे। ऐसे ही एक कार्यक्रम के लिए उनका इस साल मार्च में भी वहां जाने का कार्यक्रम था, लेकिन कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण उस कार्यक्रम को रद करना पड़ा था। बिडेन को अगले सप्ताह ‘डेमोक्रेटिक नेशनल कंवेंशन ’ में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर औपचारिक तौर पर नामित किया जाएगा।

दूसरी ओर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कनेक्टिकट से रिपब्लिकन के प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज की है। ट्रंप ने मंगलवार को अपने प्रतिद्वंदी रॉकी डी ला फ्यूंटे का मात दी। मैसाचुसेट्स के पूर्व गवर्नर विलियम वेल्ड और इलिनोइस के पूर्व सांसद जो वाल्श भी दौड़ में थे लेकिन उन्होंने चुनाव से पहले अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली थी। कनेक्टिकट से रिपब्लिकन पार्टी के प्रमुख जे. आर. रोमानो ने जीओपी प्राइमरी का आयोजन करने के लिए सेक्रेटरी ऑफ स्टेट डेनिस मेरिल की आलोचना की। उन्होंने कहा कि यह समुदायों के पैसे की बर्बादी थी क्योंकि ट्रंप को किसी तरह के प्रतियोगिता का सामना नहीं करना पड़ा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.