अमेरिका: कोरोना से निपटने के लिए बाइडन ने शुरू की तैयारी, 100 Days Mask Challenge की पहल

अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन(Joe Biden) ने कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई को लेकर राष्ट्रीय नीति का खुलासा किया। उन्होंने कहा कि विदेशों से आने वाले सभी यात्रियों के लिए कोरोना टेस्ट और क्वारंटाइन अनिवार्य रखा गया है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 04:03 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 04:16 PM (IST)
अमेरिका: कोरोना से निपटने के लिए बाइडन ने शुरू की तैयारी, 100 Days Mask Challenge की पहल
अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन। (फोटो: रायटर)

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका में कोरोना महामारी की स्थिति बेहद गंभीर है। यहां इनदिनों हर रोज करीब 2 लाख से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। अमेरिका में कोरोना की गंभीर स्थिति को देखते हुए नए राष्ट्रपति जो बाइडन(Joe Biden) ने इससे निपटने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। बाइडन ने COVID-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई को जारी रखने के लिए राष्ट्रीय रणनीति का खुलासा किया है, जिसमें विदेशों से आने वाले सभी यात्रियों के लिए कोरोना टेस्ट और क्वारंटाइन अनिवार्य रखा गया है। इसके साथ ही बाइडन ने 100 Days Mask Challenge पहल की भी शुरुआत की है।

कोरोना महामारी उपायों की घोषणा करते हुए बाइडन ने कहा कि महामारी को हराने में कई महीने लगेंगे लेकिन अगर लोग एक साथ खड़े होते हैं तो अमेरिका को इससे निकलने में मदद मिलेगी। 46 वें राष्ट्रपति के रूप में बिडेन के शपथ ग्रहण के एक दिन बाद यह कदम सामने आया। बाइडन ने व्हाइट हाउस में आयोजित कार्यक्रम में इन आदेशों पर हस्ताक्षर करते हुए कहा कि मास्क पहनने के अलावा दूसरे देश से उड़ान भरने वाले हर किसी को उस विमान पर चढ़ने से पहले परीक्षण करने की जरूरत होगी।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, कोरोना वायरस से होने वाली कुल मौतों के मामले में अमेरिका सबसे खराब देश है। यहां 4 लाख 6 हजार से अधिक लोग मारे गए हैं। अमेरिका में अब तक कोरोना के 2.45 करोड़ से अधिक मरीज सामने आ चुके हैं।

इससे पहले बाइडन ने अपनी पहली बैठक में अपने कार्यकाल के पहले 100 दिनों में दस करोड़ लोगों के टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने के प्रयासों पर चर्चा की। 

बाइडन ने कहा कि हमारी राष्ट्रीय योजना में उत्पादन और सुरक्षात्मक उपकरण, सीरिंज, सुइयों को रैंप द्वारा आपूर्ति की कमी को दूर करने के लिए एक पूर्ण पैमाने पर युद्धकालीन प्रयास शुरू किया है। आप इसे 'युद्धकालीन' नाम दे सकते हैं और जब मैं युद्धकाल कहता हूं तो लोग मुझे युद्ध की तरह देखते हैं ? वैसे, जैसा मैंने कहा था? अब तक 4,00,000 से अधिक अमेरिकियों की मृत्यु हो गई है। यह द्वितीय विश्व युद्ध से अधिक है...यह एक युद्ध का उपक्रम है।

chat bot
आपका साथी