पीएम मोदी के साथ बैठक में राष्‍ट्रपति जो बाइडन का मजाक, किया एक दिलचस्‍प वाकए का जिक्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कुछ मजेदार किस्‍से भी सुनाए। बाइडन ने एक दिलचस्‍प वाकए का जिक्र करते हुए मजेदार तरीके से संभावित इंडिया कनेक्शन के बारे में जानकारी दी।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 11:29 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 12:53 AM (IST)
पीएम मोदी के साथ बैठक में राष्‍ट्रपति जो बाइडन का मजाक, किया एक दिलचस्‍प वाकए का जिक्र
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कुछ मजेदार किस्‍से भी सुनाए।

वाशिंगटन, पीटीआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कुछ मजेदार किस्‍से भी सुनाए। बाइडन ने एक दिलचस्‍प वाकए का जिक्र करते हुए मजेदार तरीके से अपने संभावित 'इंडिया कनेक्शन' के बारे में जानकारी दी। अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने एक घटना को याद करते हुए यह कहा कि साल 1972 में पहली बार सीनेटर चुने जाने पर उन्हें बाइडन 'उपनाम' वाले एक व्यक्ति का एक पत्र मिला था।

अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने कहा कि साल 2013 में अमेरिकी उपराष्ट्रपति रहने के दौरान जब मैं मुंबई में था तो मुझसे पूछा गया था कि क्या भारत में मेरा कोई रिश्तेदार है। इस पर मैंने कहा था कि मैं इस बारे में निश्चित तो नहीं हूं लेकिन जब मैं 1972 में 29 साल की उम्र में पहली बार निर्वाचित हुआ था तब मुझे मुंबई से बाइडन उपनाम वाले एक शख्‍स का पत्र मिला था। बाइडन ने बताया कि अगली सुबह मुझे बताया कि भारत में पांच बाइडन रहते थे। 

बाइडन ने मजाकिया अंदाज में कहा- ईस्ट इंडिया चाय कंपनी में एक कैप्टन जार्ज बाइडन थे। एक आयरिश व्यक्ति के लिए ऐसा मानना मुश्किल था। मैं उम्‍मीद करता हूं कि आप इसे मजाक के तौर पर लेंगे। बाइडन यही नहीं रुके उन्‍होंने यह भी कहा कि महाशय जार्ज बाइडन संभवत: वहीं रहे और एक भारतीय महिला से शादी कर ली। मैं कभी उसका पता नहीं लगा सका। इसलिए इस बैठक का उद्देश्‍य इसका हल करने में मेरी मदद करना है।

बाइडन के इस वाकए को सुनकार बैठक कक्ष वहां मौजूद पीएम मोदी समेत सभी लोगों के ठहाकों से गूंज उठा। इस बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारत के साथ एक मजबूत साझेदारी विकसित करने की प्रतिबद्धता जताई। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा- हम अपनी मजबूत साझेदारी को जारी रखने जा रहे हैं। बाइडन ने बैठक के उद्घाटन खंड के दौरान उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की भारतीय विरासत का भी संदर्भ दिया। 

chat bot
आपका साथी