अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने चीन के साथ दूसरे चरण का व्यापार समझौता करने से किया इनकार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के साथ दूसरे चरण का व्यापार समझौता करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि कोरोना को लेकर चीन के रवैये से देशों के संबंध प्रभावित हुए हैं।

By TaniskEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 09:55 AM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 09:55 AM (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने चीन के साथ दूसरे चरण का व्यापार समझौता करने से किया इनकार
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने चीन के साथ दूसरे चरण का व्यापार समझौता करने से किया इनकार

वाशिंगटन, पीटीआइ। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के साथ दूसरे चरण का व्यापार समझौता करने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस (COVID-19) को लेकर चीन के रवैये से दोनों देशों के संबंध गंभीर रूप से प्रभावित हुआ है। चीन के साथ ट्रेड डील के बारे में पूछे जाने पर ट्रंप ने शुक्रवार को एयर फोर्स वन से संवाददाताओं को बताया, 'चीन के साथ संबंध गंभीर रूप से खराब हुए हैं। इसके बार में अभी नहीं सोच रहा। इससे पहले साल की शुरुआत में दोनों देशों के बीच गहन बातचीत के बाद, ट्रंप प्रशासन ने चीन के साथ पहले चरण में एक बड़े समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

गौरतलब है कि अमेरिका और चीन के संबंध कोरोना वायरस आउटब्रेक के बाद खराब हो गए हैं। अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना को लेकर चीन के रवैये पर कई बार सवाल खड़ा किए हैं। इसके अलावा दोनों देशों में दोनों देशों के संबंध चीन द्वारा हांगकांग में एक नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करने, अमेरिकी पत्रकारों पर प्रतिबंध लगाने, उइगर मुसलमानों के साथ बर्ताव और तिब्बत में सुरक्षा उपायों से और प्रभावित हुए हैं। 

वे इस प्लेग को फैलने से रोक सकते थे- ट्रंप 

ट्रंप ने कहा कि चीन के साथ संबंध व्यापक रूप से खराब हुए हैं। वे इस प्लेग को फैलने से रोक सकते थे, लेकिन उन्होंने इसे फैलने दिया। वुहान से उन्होंने चीन के अन्य हिस्सों में फैलने से रोक लिया। वे इसे फैलने से रोक सकते थे, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। 

अमेरिका कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित

बता दें कि कोरोना का पहला मामला पिछले साल दिसंबर में चीन के वुहान शहर में सामने आया था। अमेरिका इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार यहां अभी तक कोरोना से एक लाख 30 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और तीस लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं। वहीं चीन में इससे  4,641 लोगों की मौत हुई है और लगभग 85 हजार मामले सामने आए हैं। 

chat bot
आपका साथी