डोनाल्‍ड ट्रंप का दावा, अमेरिका ने बनाई कोरोना की 20 लाख वैक्सीन, महामारी पर पाया काबू

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने दावा किया है कि उन्होंने कोरोना की काट के लिए बीस लाख वैक्सीन बना ली है। यही नहीं उन्‍होंने महामारी पर काबू पाने का भी दावा किया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 12:39 AM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 07:09 AM (IST)
डोनाल्‍ड ट्रंप का दावा, अमेरिका ने बनाई कोरोना की 20 लाख वैक्सीन, महामारी पर पाया काबू
डोनाल्‍ड ट्रंप का दावा, अमेरिका ने बनाई कोरोना की 20 लाख वैक्सीन, महामारी पर पाया काबू

वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया कि उनके देश को कोरोना की वैक्सीन बनाने की दिशा में जबर्दस्त कामयाबी मिली है। अमेरिका ने बीस लाख वैक्सीन बना ली हैं। इनके सुरक्षित होने की बात सुनिश्चित होते ही इनका इस्तेमाल शुरू हो जाएगा।

अब लोगों तक पहुंचाने का काम होगा शुरू 

ट्रंप ने एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा कि गुरुवार को हमने कोरोना वैक्सीन को लेकर एक बैठक की। बैठक में पता चला कि हम लोगों ने इस दिशा में काफी अच्छा काम किया है। हम लोगों ने बीस लाख वैक्सीन तैयार करके रख ली हैं। अब इन्हें लोगों तक पहुंचाने का काम शुरू करना है। इसके साथ ही उन्होंने कोरोना को लेकर एक बार फिर चीन की आलोचना की।

महामारी पर पाया काबू 

अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने कहा कि चूंकि हम दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं इसलिए इस महामारी से पार पाने में कामयाब रहे। अमेरिकी अर्थव्यवस्था को खोले जाने पर किए गए सवाल पर उन्होंने कहा कि जार्जिया, फ्लोरिडा और साउथ कैरोलाइना जैसे प्रदेश जो खुल चुके हैं उन राज्यों के मुकाबले अच्छा बिजनेस कर रहे हैं जो राज्य अभी लॉकडाउन में हैं। 

हिंसा रोकें राज्‍य 

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने राज्यों के गवर्नरों से फिर आग्रह किया कि वे अपने राज्यों में हिंसा और लूटपाट पर रोक प्रभावी रोक लगाने के लिए नेशनल गार्ड को तैनात करें। उल्लेखनीय है अमेरिका के कई राज्य अश्वेत जार्ज फ्लायड की हत्या के बाद से हिंसा से झुलस रहे हैं।

100 से ज्‍यादा वैक्‍सीन चल रहा शोध 

दुनियाभर में कोरोना वायरस की काट के लिए 100 से ज्‍यादा वैक्‍सीन पर शोध और ट्रायल चल रहे हैं। ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से बनाई गई वैक्‍सीन के क्लिनिकल ट्रायल के नतीजे काफी अच्‍छे आए हैं। Moderna Inc का कहना है कि उसकी वैक्‍सीन का क्लिनिकल ट्रायल दूसरे दौर में पहुंच गया है। वहीं चीनी सरकार को उम्‍मीद है कि इस साल के आखिर तक उसकी वैक्‍सीन बाजार में उपलब्‍ध होगी। 

दक्षिण अमेरिका में कहर 

अमेरिका और यूरोप के बाद अब कोरोना का कहर दक्षिण अमेरिका में दिखाई पड़ रहा है। बीते 24 घंटे में ब्राजील में 1473 लोगों की मौत हुई है। महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक यह एक दिन में होने वाली सर्वाधिक मौतें है। ब्राजील में बीते 24 घंटों के दौरान एक मिनट में एक से ज्यादा मौतें हुई हैं। इसके साथ ही ब्राजील में मृतकों की संख्‍या 34,000 से ज्यादा हो गई है। 

मैक्सिको में मौतों का सिलसिला जारी 

मैक्सिको में बीते 24 घंटे में 816 लोगों की मौत हुई है। मैक्‍स‍िको में कोरोना से मरने वालों की कुल संख्‍या 12,545 हो गई है....जबकि संक्रमित मरीजों की संख्या 1,05,680 हो गई है। हालांकि समाचार एजेंसी रायटर के मुताबिक जितने लोगों की मौत की बात कही जा रही है मौतों की संख्या उससे 2.5 गुना ज्यादा है। 

chat bot
आपका साथी