कोरोना से बढ़ती मौतों के बीच अमेरिका में पहली वैक्सीन लाने की तैयारी, अगले 2 हफ्तों में लगेगा पहला टीका

अमेरिका में पहली कोरोना वैक्सीन लाने की पूरी योजना बना ली गई है। अमेरिका में अगले दो हफ्तों में टीकाकरण योजना की शुरुआत हो जाएगी। इसको लेकर अमेरिकी अधिकारी ने कहा है कि मध्य दिसंबर में कोरोना का पहला टीका लगाया जाएगा।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 09:03 AM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 09:19 AM (IST)
कोरोना से बढ़ती मौतों के बीच अमेरिका में पहली वैक्सीन लाने की तैयारी, अगले 2 हफ्तों में लगेगा पहला टीका
अमेरिका में अगले दो हफ्तों में लगेगी पहली वैक्सीन। (फोटो: एपी)

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिका में कोरोना से बढ़ती मौतों के बीच पहली वैक्सीन लाने की तैयारी की जा रही है। अमेरिका में अगले दो हफ्ते यानि दिसंबर के मध्य तक कोरोना का पहला टीका लगाया जाएगा। इसको लेकर अमेरिका के शीर्ष अधिकारी योजना बनाने में जुट गए हैं। अमेरिका में छह महीने में कोरोना से मौत का आंकड़ा अपने चरम पर है। ऐसे में अमेरिका ने कोरोना के खिलाफ टीकाकरण शुरू करने की योजना की घोषणा की है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ऑपरेशन वार स्पीड कार्यक्रम के मुख्य सलाहकार ने कहा है कि 2020 के अंत तक अमेरिका में लगभग 2 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा सकती है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 2021 के मध्य तक अधिकांध अमेरिकियों को कोरोना वैक्सीन लगा दी जाएगी। GlaxoSmithKline के एक पूर्व कार्यकारी अधिकारी Moncef Slaoui जो यूएस वैक्सीन कार्यक्रम की देखरेख कर रहे हैं उन्होंने वाशिंगटन पोस्ट अखबार के एक कार्यक्रम में कहा कि वैक्सीन को अनुमति मिलने के 24 घंटे या अधिक से अधिक 36-48 घंटों बाद यह टीका लोगों को लगाया जा सकता है। 

अमेरिका के शीर्ष अधिकारी की ओर से ये बयान उस दिन आया है, जब अमेरिका में कोरोना से सबसे अधिक 2,295 मौतें सामने आईँ हैं। कई राज्यों के अधिकारियों ने कहा कि थैंक्सगिविंग अवकाश से बैकलॉग के कारण संख्या अधिक थी। लॉस एंजिल्स काउंटी के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक के एक बयान में बढ़ती महामारी की घटनाओं पर प्रकाश डाला गया।

सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक बारबरा फेरर ने कहा कि मंगलवार को काउंटी का सबसे बुरा दिन इस प्रकार महामारी का था। यह संभवतः लॉस एंजिल्स काउंटी में महामारी का सबसे बुरा दिन नहीं रहेगा। वह कल होगा, और अगले दिन और अगले मामलों के रूप में, अस्पताल में भर्ती और मौतें बढ़ेंगी।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने अमेरिकियों से टीके के साथ भी कोरोना वायरस प्रतिबंधों के साथ रहने की अपील की। एक संघीय प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा कि रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए यू.एस. केंद्र स्व-संगरोध की लंबाई को कम करने के लिए बढ़ रहे हैं, जो कोरोना वायरस के संभावित जोखिम के 10 दिनों के लिए या नकारात्मक परीक्षण के साथ सात दिनों के लिए अनुशंसित है।

chat bot
आपका साथी