ट्रंप की बढ़ेगी मुश्किल, अमेरिकी संसद पर 6 जनवरी के हमले की जांच के लिए बनाई जाएगी नई समिति

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव में अपनी हार स्वीकार नहीं की थी। ट्रंप इस चुनाव में धोखाधड़ी के आरोप लगा रहे थे। इसके बाद 6 जनवरी को ट्रंप समर्थकों ने अमेरिकी कैपिटल (संसद भवन) पर धावा बोला था और हिंसा की थी।

By TilakrajEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 11:08 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 11:08 AM (IST)
ट्रंप की बढ़ेगी मुश्किल, अमेरिकी संसद पर 6 जनवरी के हमले की जांच के लिए बनाई जाएगी नई समिति
6 जनवरी को ट्रंप समर्थकों ने अमेरिकी कैपिटल (संसद भवन) पर धावा बोला था

वाशिंगटन, पीटीआइ। अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने मंगलवार को डेमोक्रेटिक सहयोगियों से कहा कि वह अमेरिकी कैपिटल (संसद भवन) में 6 जनवरी के हिंसा की जांच के लिए एक नई समिति बनाइ जा रही हैं। इस समिति का काम 6 जनवरी को हुए हिंसक प्रदर्शन की जांच करना है। पेलोसी ने कहा कि इस महीने जल्द ही सदन दंगों की जांच को आगे बढ़ाएगा, जिसमें एक हिंसक भीड़ ने पुलिस को घेर लिया, इमारत में घुस गई और सांसदों की तलाश की, ताकि जो बिडेन की चुनावी जीत को रोक सके।

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव में अपनी हार स्वीकार नहीं की थी। ट्रंप इस चुनाव में धोखाधड़ी के आरोप लगा रहे थे। इसके बाद 6 जनवरी को ट्रंप समर्थकों ने अमेरिकी कैपिटल (संसद भवन) पर धावा बोला था और हिंसा की थी। ट्रंप पर लोगों को हिंसा के उकसाने का आरोप लगा है।

आपको बता दें अमेरिकी संसद पर हुए हमले के बाद से वहां पर नेशनल गार्ड की तैनाती कर दी गई थी। इसके पांच महीने बाद नेशनल गार्ड ने कैपिटल पुलिस को सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंप दी।

पिछले हफ्ते, 21 रिपब्लिकन ने कैपिटल पुलिस और मेट्रोपॉलिटन पुलिस को हिंसा वाले दिन उनकी सेवा के लिए सम्मान पदक देने के खिलाफ में मतदान किया था।

इस हिंसा में दर्जनों अधिकारियों को चोट आई थी।

दंगों के दौरान और बाद में सात लोगों की मौत हो गई, जिसमें बैबिट, तीन अन्य ट्रम्प समर्थक शामिल थे और दो पुलिस अधिकारी ने आत्महत्या कर ली थी। कैपिटल पुलिस का एक पुलिसकर्मी प्रदर्शनकारियों के साथ उलझने के बाद उसकी मृत्यु हो गई थी, मगर जांच में ये पाया गया था कि उसकी मृत्यु प्राकृतिक कारणों से हुई।

chat bot
आपका साथी