काबुल ड्रोन हमले में मारे गए लोगों के परिजनों को मुआवजा देगा अमेरिका, पुनर्वास की भी पेशकश

अमेरिकी सैनिकों के अफगानिस्तान से हटने से पहले अंतिम दिनों में आइएस आतंकी को निशाना बनाकर किए गए हमले में में दस आम नागरिकों की मौत हुई थी। काबुल के हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पश्चिम में ड्रोन हमले में बच्चों सहित नागरिकों की मौत हो गई थी।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 02:51 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 02:51 PM (IST)
काबुल ड्रोन हमले में मारे गए लोगों के परिजनों को मुआवजा देगा अमेरिका, पुनर्वास की भी पेशकश
आइएस आतंकी को निशाना बनाने में दस आम नागरिकों की हुई थी मौत

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिका ने काबुल के ड्रोन हमले में मारे गए नागरिकों के परिवार को मुआवजा और पुनर्वास की पेशकश की है। अमेरिकी सैनिकों के अफगानिस्तान से हटने से पहले अंतिम दिनों में आइएस आतंकी को निशाना बनाकर किए गए हमले में में दस आम नागरिकों की मौत हुई थी। काबुल के हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पश्चिम में ड्रोन हमले में बच्चों सहित नागरिकों की मौत हो गई थी।

अमेरिकी रक्षा विभाग ने कहा कि हमले में जान गंवाने वालों के परिजनों को संयुक्त राज्य अमेरिका पूरा मदद देगा। इसके साथ ही स्थानांतरित होने में रुचि रखने वाले परिवार के सदस्यों को विदेश विभाग के साथ काम करने का मौका दिया जाएगा। पेंटागन के प्रेस सचिव जान किर्बी ने शुक्रवार देर रात यह बात कही। किर्बी ने कहा कि हमले में मारे गए लोग निर्दोष थे, जिनका इस्लामिक स्टेट खुरासान (आईएसआईएस-के) से कोई संबद्ध नहीं था और ना ही वो अमेरिकी सेना के लिए खतरा थे।

काबुल में ड्रोन हमले में सात बच्चों सहित 10 नागरिकों की मौत हो गई थी। पेंटागन ने पहले कहा था कि 29 अगस्त के हमले में इस्लामिक स्टेट के आत्मघाती हमलावर को निशाना बनाया गया था, जिसने हवाई अड्डे पर अमेरिकी नेतृत्व वाले सैनिकों के लिए एक आसन्न खतरा पैदा कर दिया था। ड्रोन हमले के तीन दिन पहले इस्लामिक स्टेट के आत्मघाती हमलावर ने काबुल एयरपोर्ट पर खुद को उड़ा लिया था। इसमें 13 अमेरिकी मारे गए थे, जो हवाई अड्डे के गेट के बाहर भीड़ को संभाल रहे थे।

chat bot
आपका साथी