अब अमेरिका में केवल 90 दिन तक ही रह पाएंगे चीन के पत्रकार

ट्रंप प्रशासन की ओर से चीन के खिलाफ हमले जारी हैं। अब वहां के पत्रकारों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए चीनी मूल के पत्रकारों को केवल 90 दिनों तक ही यहां रहने की अनुमति देने का नियम बनाया गया है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 12:54 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 12:54 PM (IST)
अब अमेरिका में केवल 90 दिन तक ही रह पाएंगे चीन के पत्रकार
अमेरिका में केवल 90 दिन के लिए रह सकेंगे चीन के पत्रकार

वाशिंगटन, प्रेट्र। ट्रंप प्रशासन द्वारा चीन के खिलाफ कार्रवाईयों का दौर जारी है। इस क्रम में अब अमेरिका में चीनी पत्रकारों को केवल 90 दिनों तक ही रुकने की अनुमति दी गई है।  मार्च में अमेरिका के विदेश विभाग ने चीनी मीडिया आउटलेट को अपने कर्मचारियों की संख्या में कमी करने की बात कही थी। 

कोरोना वायरस को लेकर पहले से ही सवालों से घिरे चीन से अमेरिका बेहद नाराज है। यह नाराजगी इस कदर है कि ट्रंप प्रशासन ने वीजा दिशा निर्देशों के तहत चीनी पत्रकारों पर शिकंजा कस दिया है। इसके तहत अब चीनी पत्रकारों की वीजा अवधि घटा दी गई है। अब वे केवल तीन महीने तक ही अमेरिका में रह सकेंगे। बता दें कि इससे पहले विदेशी मीडिया के प्रतिनिधियों के लिए कोई अमेरिका में निश्चित अवधि नहीं थी। हालांकि नए दिशा-निर्देशों में चीन के पत्रकारों के तीन महीने से ज्यादा रुकने पर रोक लगा दी गई है।

ट्रंप प्रशासन द्वारा वीजा संबंधित संशोधित नियमों के तहत 'F' (विद्यार्थी वीजा), 'J' ( पत्रकार वीजाा) और R' (शोधकर्ता वीजा) के तहत आने वालों को उनके प्रोग्राम को खत्म होने तक ही अमेरिका में रहने की अनुमति होगी। इसके लिए चार साल का समय निर्धारित किया गया है। साथ ही यह भी नियम बनाया गया है कि आतंकवाद को समर्थन देने वाले देश से आने वालों की वीजा अवधि दो साल से कम कर दिया जाएगा।

चार चीनी मीडिया आउटलेट- शिन्हुआ न्यूज एजेंसी ( Xinhua News Agency), चाइना ग्लोबल टेलीविजन नेटवर्क, चाइना रेडियो इंटरनेशनल (China Radio International) और चाइना डेली (China Daily) को अपने 160 कर्मचारियों की संख्या कम करके 100 करने के लिए कहा गया था। जून में अमेरिका ने चार शीर्ष चीनी मीडिया आउटलेट को विदेशी मिशन करार देते हुए जासूसी करने का आरोप लगाया और इसे कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना द्वारा नियंत्रित करने की बात कही। फरवरी में अमेरिका ने पांच अन्य चीनी मीडिया हाउसेज पर जासूसी का आरोप लगाया।

chat bot
आपका साथी