यूएस ने उत्तर कोरिया और ईरान से बचाव के लिए मिसाइल रक्षा प्रणाली की नई रणनीति पेश की

रूसी की कई कंपनियों के खिलाफ पाबंदी लगाने से संबंधित प्रस्ताव सीनेट में 57-42 से गिर गया।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 12:57 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 12:57 AM (IST)
यूएस ने उत्तर कोरिया और ईरान से बचाव के लिए मिसाइल रक्षा प्रणाली की नई रणनीति पेश की
यूएस ने उत्तर कोरिया और ईरान से बचाव के लिए मिसाइल रक्षा प्रणाली की नई रणनीति पेश की

वाशिंगटन, एपी/एएफपी। ट्रंप प्रशासन ने उत्तर कोरिया और ईरान की तरफ से मिसाइल हमले के संभावित खतरे से बचाव के मद्देनजर अंतरिक्ष आधारित नई मिसाइल रक्षा प्रणाली पेश की है। इसमें चीन और रूस द्वारा विकसित किए जा रहे उन्नत हथियार प्रणाली का जवाब देने के लिए तंत्र भी शामिल है। नई रक्षा रणनीति पेश करते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया को असाधारण खतरा बताया है।

अपने प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पेंटागन पहुंचे ट्रंप नई मिसाइल रक्षा समीक्षा देश के सामने रखी। इसे 2010 के बाद पहली बार संकलित किया गया है।

नई मिसाइल रक्षा रणनीति में ईरान, रूस और चीन के उन्नत हथियार प्रणाली पर गंभीर चिंता जताई गई है। साथ ही इससे निपटने के लिए नई रक्षा रणनीति विकसित करने पर बल दिया गया है। नई रणनीति में अंतरिक्ष में एक ऐसे मिसाइल सुरक्षा तंत्र विकसित करने की वकालत की गई है, जो किसी दुश्मन देश द्वारा मिसाइल के छोड़े जाने से पहले या छोड़े जाने के तुरंत बाद ही उसे रोक ले।

रिपोर्ट जारी करते हुए ट्रंप ने कहा कि हमारा लक्ष्य सामान्य है। हम यह सुनिश्चित करना चाहते कि कहीं से, किसी भी समय, किसी भी स्थान से अमेरिका की तरफ दागी गई मिसाइल को ट्रैक कर हम उसे नष्ट कर सकें।

रूसी कंपनियों पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव सीनेट में खारिज

अमेरिकी संसद के उच्च सदन सीनेट में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को गुरुवार को जीत मिली। रूसी की कई कंपनियों के खिलाफ पाबंदी लगाने से संबंधित प्रस्ताव सीनेट में 57-42 से गिर गया। ऐसा तब हुआ है जब प्रस्ताव के पक्ष में ट्रंप की पार्टी के 11 सदस्यत डेमोक्रेट के साथ मिल गए थे।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से संबंधों को लेकर ट्रंप पर सवाल उठते रहे हैं। 100 सदस्यीय सीनेट में प्रस्ताव पर मतदान के लिए आवश्यक 60 वोट की जरूरत होती है। लेकिन इस प्रस्ताव पर 60 मत नहीं मिल पाए। सीनेट में ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी को बहुमत प्राप्त है।

chat bot
आपका साथी