COVID-19: संक्रमण के मामले में अव्वल US के राष्ट्रपति का दावा- अन्य देशों की तुलना में यहां कम है मृत्यु दर

चीन से निकले कोरोना वायरस की चपेट में अमेरिका बुरी तरह आ चुका है। यहां अब तक मरने वालों का आंकड़ा 1 लाख 35 हजार के पार जा चुका है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 14 Jul 2020 07:53 AM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 07:53 AM (IST)
COVID-19: संक्रमण के मामले में अव्वल US के राष्ट्रपति का दावा- अन्य देशों की तुलना में यहां कम है मृत्यु दर
COVID-19: संक्रमण के मामले में अव्वल US के राष्ट्रपति का दावा- अन्य देशों की तुलना में यहां कम है मृत्यु दर

 वाशिंगटन, रॉयटर्स। नॉवेल कोरोना वायरस संक्रमण से जूझ रही पूरी दुनिया में पहले नंबर पर अमेरिका है। दुनिया भर के देशों में संक्रमण के आंकड़ों की लिस्ट में पहले स्थान पर होने के बावजूद अमेरिका में बेहतर हालात होने का दावा कर रहे हैं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप। वैसे तो पूरी दुनिया घातक वायरस के चपेट में है लेकिन इसमें शीर्ष स्थान अमेरिका का है चाहे वह संक्रमण हो या फिर इसके कारण होने वाली मौतें। इसके बावजूद  अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि दूसरे देशों की  तुलना में अमेरिका में मृत्यु दर कम है और यहां कोविड-।9 ( COVID-19) टेस्टिंग का सबसे बड़ा प्रोग्राम है। सोमवार को ट्रंप ने कहा, 'दुनिया में फैली महामारी के कारण होने वाली मौतों को देखें तो अमेरिका में  काफी कम मृत्यु दर है।'

ट्रंप का दावा- अमेरिका में बेहतर हालात 

दुनिया भर में संक्रमण के आंकड़ों की लिस्ट में सबसे पहले स्थान पर अमेरिका (United States) है।  राष्ट्रपति ट्रंप ने दावा किया है कि टेस्टिंग प्रक्रिया के मद्देनजर बड़े देशों जैसे रूस, चीन, भारत और ब्राजील की तुलना में अमेरिका में हालात काफी बेहतर है। व्हाइट हाउस के राउंडटेबल में राष्ट्रपति ने कहा, 'किसी और देश की तुलना में हमारे यहां सबसे कम मृत्यु दर है।' अब तक 34 लाख से अधिक अमेरिकी जांच में पॉजिटिव पाए गए हैं और इसके कारण मरने वालों की संख्या 1 लाख 37 हजार से अधिक हो चुकी है। यह आंकड़ा दुनिया भर के देशों में सबसे अधिक है।  रॉयटर्स न्यूज एजेंसी के अनुसार, सोमवार तक अमेरिका में कोविड-19 के चपेट में आकर मरने वालों की कुल संख्या 1 लाख 35 हजार 4 सौ 89 है। केवल सोमवार को यहां कम से कम 433 लोगों की मौत इसी घातक वायरस के कारण हुई।

मामलों की अधिकता का कारण टेस्टिंग प्रक्रिया

राष्ट्रपति ने कहा कि देश में पॉजिटिव मामलों की संख्या इतनी अधिक इसलिए है क्योंकि दूसरे देशों की तुलना में उनके प्रशासन द्वारा टेस्टिंग के लिए अधिक व्यापक प्रयास किए जाते हैं। उन्होंने कहा, 'अब तक किसी और देश की तुलना में हमने अधिक टेस्ट किए हैं और जब आप टेस्ट करते हैं तो अधिक केस सामने आएंगे। मैं आपको बता सकता हूं कि कुछ देशों में टेस्ट तभी होते हैं जब कोई अस्पताल जाता है और इसलिए वहां कम मामले हैं। इसलिए यह दो धारी तलवार है।' उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका में मृत्युदर काफी कम है या कह लें दुनिया के अन्य देशों की तुलना में यहां मृत्युदर काफी कम है। उन्होंने कहा, 'हम काफी अच्छा कर रहे हैं, वैक्सीन के मामले में भी हम आगे हैं। मेरा मानना है कि जल्द ही हम काफी अच्छी जानकारी के साथ सामने आएंगे।' राष्ट्रपति ने चीन और रूस के अलावा भारत का जिक्र करते हुए कहा, 'उदाहरण के लिए भारत जैसे बड़े देशों में अगर टेस्टिंग की जाए तो जो परिणाम आएगा वो हैरान कर देगा।' उन्होंने कहा कि ब्राजील में संक्रमण इतना अधिक है फिर भी वहां टेस्टिंग की प्रक्रिया हमारी तरह नहीं है। एक सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा कि चीन ने दुनिया के प्रति क्या किया यह नहीं भुलाना चाहिए। हमने अब तक 45 मिलियन टेस्ट कर लिया है। यदि यह संख्या आधी होती तो आपको आधे मामलों का पता चलता।

चीन के वुहान प्रांत से पिछले साल निकले वायरस ने मात्र तीन महीनों के भीतर दुनिया के तमाम देशों को संक्रमित कर दिया और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मार्च में इसे महामारी घोषित कर दिया। संक्रमण के मामले में अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर ब्राजील और तीसरे नंबर पर भारत है।

chat bot
आपका साथी