कोरोना काल में बढ़ रही आत्महत्या की दर, अमेरिकी सरकार ने शुरू किया अभियान

सरकार ने आत्महत्या की दर को कम करने और इस अभभियान को लोगों तक पहुंचाने के लिए व्यवसायों स्कूलों गैर-लाभकारी संस्थाओं से मदद मांगी है।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 11:38 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 11:38 AM (IST)
कोरोना काल में बढ़ रही आत्महत्या की दर, अमेरिकी सरकार ने शुरू किया अभियान
कोरोना काल में बढ़ रही आत्महत्या की दर, अमेरिकी सरकार ने शुरू किया अभियान

वाशिंगटन, एपी। कोरोना वायरस के दौरान बढ़ते तनाव की वजह से अमेरिका में आत्महत्या के मामलों में इजाफा हो रहा है। लगातार सामने आ रहे मामलों को लेकर अमेरिकी सरकार चिंतित है। मंगलवार को संघीय सरकार ने एक राष्ट्रीय अभियान शुरू किया, जिसका उद्देश्य आत्महत्या की उच्च दर को कम करना है। सरकार ने इसके लिए जनता से सहयोग मांगा है।                                   

लगभग दो सालों के प्रयास के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा आत्महत्या को कम करने के लिए इस अभियान की शुरुआत की घोषणा की गई है। बुधवार से इंटरनेट पर 'आत्महत्या रोकी जा सकती है' के संदेश के साथ डिजिटल प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन शुरू हो जाएगें। इसके लिए व्यवसायों, स्कूलों, गैर-लाभकारी संस्थाओं की मदद ली जाएगी, ताकि लोगों को दूसरों के साथ अनपनी समस्याओं के बारे में खुलकर बात करने के लिए प्रेरित किया जा सके।

अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस की पत्नी करेन पेंस ने कहा कि एक साथ काम करते हुए हम इस रोड मैप को लागू कर सकते हैं और आत्महत्या की इस राष्ट्रीय त्रासदी को समाप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह समय अभियान को लॉन्च करने का उचित समय है, क्योंकि कोरोना वायरस के कारण सामाजिक दूरी में वृद्धि हुई है। उन्होंने आगे कहा कि कोरोना वायरस की वजह से हम सभी लोगों को आइसोलेशन में रहना पड़ रहा है, जो की ठीक नहीं है। हमें लोगों से इसके बारे में अधिक बात करनी चाहिए।

बता दें कि राष्ट्रपति ट्रंप ने बुजुर्गों के बीच आत्महत्याओं को कम करने के लिए पिछले साल एक संघीय टास्क फोर्स की स्थापना की थी। वर्तमान में लगभग 20 लोग प्रतिदिन आत्महत्या कर रहे हैं, जो सेना से जुड़े हुए थे। सरकार का कहना है कि उन 20 में से 14 लोग वेटरन अफेयर्स विभाग की देखरेख में नहीं थे।

chat bot
आपका साथी