अमेरिकी अधिकारी ने ट्रंप की बात को नकारा, कहा- कोरोना वैक्सीन की कोई समयसीमा नहीं

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि इस साल के अंत से पहले कोरोना वैक्सीन उपलब्ध हो सकती है।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 08:43 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 08:43 AM (IST)
अमेरिकी अधिकारी ने ट्रंप की बात को नकारा, कहा- कोरोना वैक्सीन की कोई समयसीमा नहीं
अमेरिकी अधिकारी ने ट्रंप की बात को नकारा, कहा- कोरोना वैक्सीन की कोई समयसीमा नहीं

वाशिंगटन, आईएएनएस। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के आयुक्त स्टीफन हैन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) के बयान को नकारते हुए कोरोना वायरस के वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) के लिए समयसीमा देने से इनकार कर दिया है। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा था कि इस साल के अंत से पहले कोरोना वैक्सीन उपलब्ध हो सकती है।

हैन ने रविवार को एक प्रमुख मीडिया आउटलेट से कहा कि मैं यह अनुमान नहीं लगा सकता कि वैक्सीन कब उपलब्ध होगी। वैक्सीन के विकास के लिए अभूतपूर्व गति से काम हो रहा है, लेकिन अमेरिकी लोगों के लिए हमारा एकमात्र वादा यह है कि हम डेटा और विज्ञान के आधार पर ही कोई निर्णय लेंगे।

बता दें कि वाशिंगटन में चार जुलाई के संबोधन के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि देश में इस साल के अंत से काफी पहले कोरोना वायरस का एक चिकित्सीय इलाय या फिर एक वैक्सीन तैयार होने की संभावना है। वैक्सीन के लिए अगले साल की शुरुआत की ओर इशारा करते हुए हैन ने कहा कि वह कोरोना वायरस वैक्सीन विकसित करने के मौजूदा प्रयासों के बारे में आशावादी हैं।

वहीं, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने 15 अगस्त तक कोरोना की वैक्सीन लांच होने की बात कही है। भारतीय दवा महानियंत्रक (डीजीसीआइ) ने भारत बायोटेक की कोवाक्सिन और जायडस कैडिला की जायकोव-डी वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल की मंजूरी दी है।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में कोरोना वायरस के 28 लाख 80 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं, जिसमें से अब तक कुल लगभग 1 लाख 29 हजार 946 लोगों की मौत हो चुकी है।

chat bot
आपका साथी