FDA के इस बयान से गरमा सकती है अमेरिकी राजनीति, ट्रंप के वैक्‍सीन वाले बयान का किया खंडन

ट्रंप के इस भाषण के बाद एफडीए आयुक्‍त का यह बयान सामने आया है। एफडीए आयुक्‍त के इस बयान के बाद अमेरिका में विपक्ष ट्रंप के खिलाफ एक बार फ‍िर मोर्चा खोल सकता है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 07:44 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 07:52 AM (IST)
FDA के इस बयान से गरमा सकती है अमेरिकी राजनीति, ट्रंप के वैक्‍सीन वाले बयान का किया खंडन
FDA के इस बयान से गरमा सकती है अमेरिकी राजनीति, ट्रंप के वैक्‍सीन वाले बयान का किया खंडन

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिकी खाद्य एवं औषि‍ध प्रशासन एफडीए के आयुक्‍त स्‍टीफन हैन ने कोरोना महामारी की वैक्‍सीन के लिए समय सीमा की पेशकश से साफ इन्‍कार कर दिया है। उनका यह बयान ऐसे समय आया है जब अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अमेरिकी स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर देश की जनता को कहा था कि इस वर्ष के अंत में हम कोरोना महामारी पर वैक्‍सीन तैयार कर लेंगे। ट्रंप के इस भाषण के बाद एफडीए आयुक्‍त का यह बयान सामने आया है। एफडीए आयुक्‍त के इस बयान के बाद अमेरिका में विपक्ष ट्रंप के खिलाफ एक बार फ‍िर मोर्चा खोल सकता है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव के मद्देनजर इस पर एक बार फ‍िर सियासत गरमा सकती है। फ‍िलहाल अभी राष्‍ट्रपति ट्रंप या विपक्ष का कोई बयान इस पर नहीं आया है।

डेटा और विज्ञान के आधार पर ही फैसला लेंगे

समाचार एजेंसी सिन्‍हुआ ने बताया कि उन्‍होंने कहा कि मैं यह नहीं अनुमाम लगा सकता कि यह टीका कब तक उपलब्‍ध होगा। हम टीका विकास के लिए तेजी से काम रह रहे हैं। इसमें प्रगति भी हो रही है। उन्‍होंने कहा कि हम आपको सही और सटीक जानकारी मुहैया कराएंगे। अमेरिकी लोगों के लिए हमारा वादा है कि वैक्‍सीन के बारे में हम डेटा और विज्ञान के अधार पर निर्णय लेंगे।  हैन ने कहा कि वह कोरोना वायरस वैक्सीन विकसित करने के मौजूदा प्रयासों में मैं बेहद आसावादी हूं। उन्‍होंने कहा कि मैं उम्‍मीद करता हूं कि यह अगले वर्ष के शुरुआत में सुलभ हो सकती है।  यह वैक्‍सीन आपकी सुरक्षा के लिए कारगर होगी।

बोले ट्रंप- वर्ष के अंत तक टीके की खोज कर लेंगे वैज्ञानिक 

अमेरिका के 244वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ट्रंप ने कहा कि हमें अपने वैज्ञानिकों पर पूरा विश्‍वास है। हम वर्ष के अंत तक कोरोना वायरस के टीके की खोज कर लेंगे। राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा कि मैं देश भर के वैज्ञानिकों को धन्‍यवाद ज्ञापित करता हूं, जो जीवन रक्षक दवाओं को विकसित करने और वितर‍ित करने के लिए दिन रात एक किए हुए हैं। उन्‍होंने कहा कि देश में अब तक लगभग चार करोड़ लोगों की कोरोना का परीक्षण किया जा चुका है। उन्‍होंने कहा कि इसलिए अमेरिका में कोरोना मरीजों की तादाद भी अधिक है। ट्रंप ने कहा कि अन्‍य मुल्‍कों में इस संख्‍या में परीक्षण नहीं किया गया है, इसलिए उनकी संख्‍या सीमित है। उन्‍होंने कहा कि कई मुल्‍कों के पास जांच की बेहतरीन सुविधाएं भी नहीं हैं।

संक्रमित की कुल संख्या 28 लाख 39 हजार से अधिक

अमेरिका में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 28 लाख 39 हजार से अधिक हो गई है और अब तक एक लाख 29 हजार पीड़ितों की मौत हो चुकी है। महामारी के चलते फ्लोरिडा के सबसे ज्यादा आबादी वाले मियामी शहर में कफ्र्यू लगाने का आदेश दिया गया है। 

chat bot
आपका साथी