Corona Vaccine: 65 से अधिक उम्र वालों के लिए बूस्टर डोज जरूरी, अमेरिका में FDA ने दी ये सलाह

2019 के अंत से शुरू हुए कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोरोना वैक्सीन की डोज तेजी से लगाई जा रही है और अब इसके बूस्टर डोज की जरूरत को लेकर बहस छिड़ी है। FDA ने कहा कि 65 व इससे अधिक उम्र वालों के लिए बूस्टर डोज जरूरी है।

Monika MinalSat, 18 Sep 2021 05:46 AM (IST)
65 व इससे अधिक उम्र वालों के लिए बूस्टर जरूरी, अमेरिका में FDA ने दी ये सलाह

  वाशिंगटन, रायटर्स। अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के सलाहकारों ने शुक्रवार को 65 और इससे अधिक उम्र वालों के साथ जिन लोगों के गंभीर रूप से बीमार होने का जोखिम है उनके लिए बूस्टर डोज की जरूरत बताई वहीं 16 वर्ष के किशोर व इससे अधिक उम्र के युवाओं के लिए कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज को मंजूरी देने का विरोध किया। राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी वैक्सीन की अतिरिक्त डोज का प्रस्ताव दिया है।

दरअसल यहां अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वैरिएंट का संक्रमण फैला हुआ है और इस कारण देश में कोरोना संक्रमण के मामले काफी बढ़ गए हैं। इसमें से अधिकांश मामले बिना वैक्सीन लिए लोगों के बीच मिल रहे हैं साथ ही कुछ मामले वैसे अमेरिकियों के भी हैं जिन्होंने वैक्सीन की पर्याप्त खुराक ले ली है। हाल में कराए गए पोल के नतीजों के अनुसार कोरोना वैक्सीन लगवा चुके अधिकांश अमेरिकी बूस्टर के पक्ष में हैं ताकि उनकी इम्यूनिटी मजबूत हो।

महामारी की शुरुआत से ही बुरा दौर झेलने वाले अमेरिका में राष्ट्रपति जो बाइडन देश में डेल्टा वैरिएंट के प्रकोप को लेकर चिंतित हैं। इस क्रम में उन्होंने 20 सितंबर से 100 मिलियन बूस्टर डोज लगाने की शुरुआत करने का फैसला लिया था। अगस्त में बाइडन ने ABC न्यूज से बातचीत में कहा था कि वे और फर्स्ट लेडी जिल बाइडन (Jill Biden) अपनी इम्युनिटी को मजबूत बनाने के लिए कोरोना वैक्सीन की तीसरी खुराक लेंगे। बता दें कि बाइडन प्रशासन की ओर से मंजूरी प्राप्त कोरोना वैक्सीन की तीसरी खुराक देने की योजना का ऐलान किया गया है। इस क्रम में अमेरिका के व्यस्क आबादी के लिए बूस्टर डोज 20 सितंबर से उपलब्ध होगा। बूस्टर प्रोग्राम की शुरुआत तो हो रही लेकिन अभी यहां ऐसे कितने ही लोग हैं जिन्होंने वैक्सीन की पहली खुराक तक नहीं ली है। दिसंबर में 78 वर्षीय बाइडन व उनकी पत्नी ने फाइजर बायोएनटेक की पहली खुराक लगवाई थी।

जुलाई में फाइजर ने एफडीए से उसकी कोविड वैक्‍सीन की बूस्‍टर खुराक को मान्यता देने को कहा था। हालांकि अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्‍ट्रेशन (एफडीए) और सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने बूस्टर डोज की जरूरत से इनकार किया था और कहा था कि जिन्हें वैक्सीन की पर्याप्त खुराक मिल चुकी है उन्हें बूस्टर की जरूरत नहीं है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.