अमेरिका ने 10 रूसी राजनयिकों को निकाला, प्रतिबंध लगाए; राष्ट्रपति चुनावों में हस्तक्षेप का आरोप

अमेरिका ने रूस के करीब तीन दर्जन लोगों और कंपनियों के खिलाफ प्रतिबंधों का किया एलान। 10 10 रूसी राजनयिकों के निकाला गया है। उन पर पिछले साल राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप करने के आरोप में की कार्रवाई।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 07:37 AM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 07:37 AM (IST)
अमेरिका ने 10 रूसी राजनयिकों को निकाला, प्रतिबंध लगाए; राष्ट्रपति चुनावों में हस्तक्षेप का आरोप
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन।(फोटो: दैनिक जागरण/फाइल)

वाशिंगटन, प्रेट्र। जो बाइडन प्रशासन ने गुरुवार को 10 रूसी राजनयिकों के निष्कासन और रूस के करीब तीन दर्जन लोगों और कंपनियों के खिलाफ प्रतिबंधों की घोषणा की। अमेरिका ने पिछले साल हुए राष्ट्रपति चुनावों में हस्तक्षेप करने और संघीय एजेंसियों में सेंधमारी करने के लिए रूस को जवाबदेह ठहराने की दिशा में कार्रवाई की है। कई सप्ताह से अमेरिका द्वारा इस तरह की कार्रवाई होने का पूर्वाभास था।

अमेरिका द्वारा चुनाव में हस्तक्षेप और हैकिंग को लेकर जवाबी कार्रवाई करते हुए रूस के खिलाफ पहली बार प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई है। माना जाता है कि रूसी सेंधमारों ने व्यापक रूप से इस्तेमाल होने वाले सॉफ्टवेयर में सेंधमारी की थी ताकि वे कम से कम नौ एजेंसियों के नेटवर्को को हैक कर सकें और अमेरिकी अधिकारियों का मानना है कि उन्होंने अमेरिकी सरकार की गुप्त जानकारी जुटाने की कोशिश की।अमेरिकी अधिकारियों ने पिछले महीने आरोप लगाया था कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मदद के लिए एक अभियान की मंजूरी दी थी ताकि ट्रंप पुन: राष्ट्रपति बन सकें।

लेकिन इस बात का कोई सुबूत नहीं है कि रूस या किसी अन्य ने मतों में या परिणामों में हेरफेर की।गुरुवार को घोषित प्रतिबंधों में छह रूसी कंपनियों पर पाबंदियां शामिल हैं जो देश की साइबर गतिविधियों में मदद करती हैं। इसके अलावा पिछले साल के राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप की कोशिश करने और दुष्प्रचार करने के आरोपों में 32 लोगों और निकायों पर प्रतिबंध लगाए गए थे। व्हाइट हाउस ने कहा कि जिन 10 राजनयिकों को निकाला गया है उनमें रूसी खुफिया सेवाओं के प्रतिनिधि शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी