US Election 2020: भारतीयों पर डोरे डालने में जुटे दल, राजनीतिक शक्ति बन कर उभरे भारतीय-अमेरिकी

राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के चुनाव अभियान कार्यालय से जुड़े बयान में कहा गया है कि भारतीय-अमेरिकी राजनीतिक रूप से शक्तिशाली हुए हैं। राष्‍ट्रपति चुनाव के इतिहास में पहली बार भारतीय अमेरिकी डेमोक्रेटिक समर्थकों ने रिपब्लिकन की ओर रुख किया है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 08:34 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 10:56 AM (IST)
US Election 2020: भारतीयों पर डोरे डालने में जुटे दल, राजनीतिक शक्ति बन कर उभरे भारतीय-अमेरिकी
राष्‍ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्‍याशी जो बिडेन और राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की फाइल फोटो।

फ‍िलाडेल्‍फ‍िया, एजेंसी। अमेरिका में भारतीय-अमेरिकी एक राजनीतिक शक्ति बन कर उभरे हैं। राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के चुनाव अभियान कार्यालय से जुड़े बयान में कहा गया है कि भारतीय-अमेरिकी राजनीतिक रूप से शक्तिशाली हुए हैं। बयान में आगे कहा गया है कि आपको अपनी शक्ति का भले ही एहसास न हो, लेकिन राष्‍ट्रपति ट्रंप आपकी शक्ति को बेहतर समझते हैं।

भारतीय अमेरिकी डेमोक्रेट्स ने रिपब्लिकन की ओर रुख किया

ट्रंप विक्ट्री इंडियन अमेरिकन फाइनेंस कमेटी के सह-अध्यक्ष अल मेसन ने एक कार्यक्रम में कहा कि भारतीय अमेरिकी एक शक्ति के रूप में उभरे हैं। उन्‍होंने कहा अमेर‍िकी राष्‍ट्रपति चुनाव के इतिहास में पहली बार भारतीय अमेरिकी डेमोक्रेटिक समर्थकों ने रिपब्लिकन की ओर रुख किया है। उन्‍होंने कहा कि भारतीयों में यह बदलाव ट्रंप की जीत का बड़ा कारक हो सकता है। भारतीय अमेरिकी इस चुनाव में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। मेसन ने कहा कि हालिया सर्वे में यह बात सामने आई है कि भारतीय अमेरिकी बड़े पैमाने पर राष्‍ट्रपति ट्रंप का समर्थन कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रपति चुनाव के इतिहास में पहली बार 50 फीसद से अधिक भारतीय अमेरिकी डेमोक्रेट्स का साथ छोड़ चुके हैं। अब वह रिपब्लिकन पार्टी के पक्ष में हैं।

कश्‍मीर मुद्दे पर ट्रंप ने मोदी का साथ निभाया

एक सर्वेक्षण के आधार पर मेसन ने कहा कि ट्रंप ने भारतीय अमेरिकी समुदाय और भारतीय नेतृत्‍व का सम्‍मान किया है। उन्‍होंने कहा कि इस तरह का सम्‍मान पूर्व में किसी राष्‍ट्रपति ने नहीं किया है।मेसन ने कहा कि राष्‍ट्रपति ट्रंप ने विश्‍व मंच पर भारत के कद को ऊंचा किया है। उनके कार्यकाल में भारत-अमेरिका के संबंध मधुर हुए हैं। राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबंध प्रगाढ़ हुए हैं। उन्‍होंने कहा कि वर्ष 2019 में जब दुनिया कश्‍मीर मुद्दे पर मोदी के खिलाफ थी। उस वक्‍त ट्रंप ने मोदी का साथ निभाया। उन्‍होंने कहा मुश्किल वक्‍त में राष्‍ट्रपति ट्रंप ने भारत के साथ खड़े होने की हिम्‍मत दिखाई।

अमेरिका हमेशा भारतीयों का वफादार दोस्‍त

मेसन ने कहा कहा कि भारतीय अमेरिकी के लिए कश्‍मीर एक बहुत ही संवेदनशील और भावनात्‍मक विषय रहा है। मेसन ने कहा कि अमेरिका ने कभी भी भारत के आंतरिक मामले में हस्‍तक्षेप नहीं किया है। इस वर्ष के शुरुआत में अपनी भारत यात्रा के दौरान ट्रंप ने कहा था कि अमेरिका भारत से प्‍यार करता है। अमेरिका भारत का सम्‍मान करता है। अमेरिका हमेशा भारतीयों का वफादार दोस्‍त रहेगा। भारतीय अमेरिकी चाहते हैं कि भारत को चीन से सुरक्षा मिले, जो ट्रंप प्रदान कर सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि हमें डर है कि चीन ट्रंप के बिना भारत के साथ जंग छेड़ सकता है। बता दें कि मेसन ने हाल ही में राष्ट्रपति ट्रंप के समर्थन में एक वीडियो 'फोर मोर इयर्स' बनाया था जो भारतीय अमेरिकियों के लिए उनके प्रेम और भारत के साथ दोस्ती को दर्शाता है, जिसे 2.5 करोड़ से अधिक बार देखा गया है।

chat bot
आपका साथी