अमेरिका में मौतों का आंकड़ा पांच लाख के करीब, न्यूजीलैंड में लॉकडाउन से राहत, ब्रिटेन में अनलॉक की तैयारी

अमेरिका में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा पांच लाख के करीब पहुंच गया है।

लंबे समय से पाबंदियों और लॉकडाउन से अब ब्रिटेन बाहर आने के तैयार है। राहत के रोडमैप की घोषणा संसद में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन करेंगे। ब्रिटेन में अब तक एक लाख बीस हजार से ज्यादा लोग कोरोना से जान गंवा चुके हैं।

Krishna Bihari SinghMon, 22 Feb 2021 07:45 PM (IST)

वाशिंगटन, एजेंसियां। कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद भी अमेरिका में मरने वालों का आंकड़ा पांच लाख के करीब पहुंच गया है। कोरोना महामारी की तीसरी लहर के बाद लंबे समय से पाबंदियों और लॉकडाउन से अब ब्रिटेन बाहर आने के तैयार है। राहत के रोडमैप की घोषणा संसद में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन करेंगे। ब्रिटेन में अब तक एक लाख बीस हजार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमण का शिकार होकर जान गंवा चुके हैं। ऑकलैंड में लंबे समय से चले आ रहे लॉकडाउन को समाप्त किया जा रहा है। आस्ट्रेलिया ने अपने यहां टीकाकरण शुरू कर दिया है।

धीरे-धीरे हालात सामान्य

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने घोषणा की है कि अब धीरे-धीरे हालात को सामान्य किया जाएगा। हमारे निर्णय ताजा आंकड़ों के आधार पर लिए जाएंगे। पहली प्राथमिकता बच्चों को स्कूल भेजे जाने की है। लोगों का अपने परिजनों से मिलना भी सुरक्षा के साथ अब शुरू होना चाहिए। ब्रिटेन में आर्थिक स्थिति बुरी तरह चरमरा गई है। ब्रिटेन ने इस पर काबू पाने के लिए वैक्सीन लगाने का काम युद्धस्तर पर किया है।

पीएम जॉनसन जल्‍द करेंगे एलान

लॉकडाउन से बाहर निकलने रोडमैप को प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन संसद में बताएंगे। बाद में उस पर सभी सांसद वोटिंग भी करेंगे। फिलहाल ब्रिटेन में हर रोज 11 हजार से ज्यादा नए संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। वैक्सीन मंत्री नाधिम जहावी ने कहा कि आठ मार्च से स्कूल खोलने की योजना है। 28 मार्च से दो परिवारों या छह लोगों को बाहर जाने की अनुमति होगी, इसके साथ ही खेल के मैदान भी खोल दिए जाएंगे।

आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने का दबाव

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पर सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी का आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने का दबाव है। साथ ही वैज्ञानिकों की यह चेतावनी भी उन्हें परेशान कर रही है कि जल्दबाजी करने पर वायरस फिर फैल सकता है। ब्रिटेन में अब तक एक करोड़ 70 लाख से ज्यादा लोगों के वैक्सीन लग चुकी है। जुलाई तक सबको वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है।

अमेरिका में मौतों का आंकड़ा पांच लाख के करीब

कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद भी अमेरिका में मरने वालों का आंकड़ा पांच लाख के करीब पहुंच गया है। मरने वालों की बड़ी संख्या के बीच व्हाइट हाउस ने जानकारी दी है कि इस दुख की घड़ी में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, प्रथम महिला जिल बाइडन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और सैंकेड जेंटलमैन डगलस एमहॉफ कैंडल सेरेमनी में भाग लेंगे।

न्यूजीलैंड में लॉकडाउन से राहत

ऑकलैंड में लंबे समय से चले आ रहे लॉकडाउन को समाप्त किया जा रहा है। ऑकलैंड में कोरोना संक्रमण के नए मामले आने के बाद यहां पर तीन दिन के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया था। न्यूजीलैंड में वैक्सीन लगने का काम शुरू होने के बाद अब आस्ट्रेलिया ने भी अपने यहां वैक्सीन लगाना शुरू कर दिया है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.