कोरोना महामारी के कारण फरवरी तक अमेरिका में हो सकती हैं 5 लाख मौतें, वैज्ञानिकों का दावा

यूरोप में जहां कोरोना की दूसरी लहर है तो अमेरिका में भी 80 हजार से अधिक नए मामले 24 घंटे में सामने आए हैं। इसे अमेरिका में कोरोना की दूसरी लहर के तौर पर देखा जा रहा है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 11:46 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 12:04 PM (IST)
कोरोना महामारी के कारण फरवरी तक अमेरिका में हो सकती हैं 5 लाख मौतें, वैज्ञानिकों का दावा
फरवरी तक अमेरिका में कोरोना से 5 लाख मौतों का दावा।

न्यूयॉर्क, रायटर। दुनिया में कोरोना महामारी संकट फिर से तेजी से गहराता जा रहा है। अमेरिका, रूस और यूरोप कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में हैं। यूरोप में जहां कोरोना की दूसरी लहर से लोग घबराए हुए हैं तो अमेरिका में भी 80 हजार से अधिक नए मामले 24 घंटे में सामने आए हैं। इसे अमेरिका में कोरोना की दूसरी लहर के तौर पर देखा जा रहा है। इस बीच अमेरिका को लेकर वैज्ञानिकों की टीम ने एक शोध किया है, जिसके मुताबिक कोरोना महामारी के कारण फरवरी तक अमेरिका में पांच लाख लोगों की मौत हो सकती है। वैज्ञानिकों की टीम के एक शोध के मुताबिक, फरवरी तक अमेरिका में कोरोना से मौत का आंकड़ा पांच लाख पहुंच सकता है।

शोधकर्ताओं ने शुक्रवार को कहा कि अगर अमेरिका में लोग मास्क नहीं पहनते तो COVID-19 से अमेरिका में मौत का आंकड़ा फरवरी तक 5 लाख के पार जा सकता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि 14 राज्यों में एक दिन में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड नए मामले सामने आए हैं। वॉशिंगटन के इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन के व्यापक रूप से उद्धृत विश्वविद्यालय के नवीनतम अनुमान से यह आशंका व्यक्त की जा रही है कि ठंड के मौसम में अमेरिका में लोग घरों के अंदर रहेंगे, जहां वायरस फैलने की अधिक संभावना है।

समाचार एजेंसी रायटर के विश्लेषण के अनुसार गुरुवार को अमेरिका में 76,195 नए मामले सामने आए। यह 16 जुलाई को आए 77,299 दैनिक मामलों में एक दिन के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर है।  केवल भारत ने एक ही दिन में अमेरिका से अधिक मामले दर्ज किए हैं। 17 सितंबर को भारत में 97,894 नए मामले सामने आए थे। आईएचएमई के निदेशक क्रिस मुर्रे ने कहा कि हम सर्दी में कोरोना के नए मामलों की ओर बढ़ रहे हैं। IHME ने कहा कि संभावित मौतों की संख्या 1,30,000 घट सकती है यदि 95% अमेरिकी अपने चेहरे को ढंक लेंगे।

chat bot
आपका साथी