पाकिस्‍तान के अल्पसंख्यकों को मिला अमेरिकी सांसदों का साथ, 'लांग वॉक फॉर फ्रीडम' का समर्थन किया

पाक में सिंधियों के उत्पीड़न के विरोध में शुरू किए गए लांग वॉक फॉर फ्रीडम का समर्थन करते हुए अमेरिका की सांसद इलेनर होम्स ने कहा कि व‌र्ल्ड सिंधी कांग्रेस (डब्ल्यूएससी) के 350 किमी. के मार्च से मानवाधिकारों और जलवायु परिवर्तन के मुद्दों पर जागरूकता बढ़ेगी।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 05:47 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 05:47 PM (IST)
पाकिस्‍तान के अल्पसंख्यकों को मिला अमेरिकी सांसदों का साथ, 'लांग वॉक फॉर फ्रीडम' का समर्थन किया
पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार के मामले में प्रदर्शनकारियों को मिला अमेरिकी सांसदों का साथ। फाइल फोटो।

वाशिंगटन, एजेंसी। पाकिस्तान में मानवाधिकारों के हनन और अल्पसंख्यकों पर अत्याचार के मामले में अमेरिका के सांसदों का साथ मिलने लगा है। पाक में सिंधियों के उत्पीड़न के विरोध में शुरू किए गए 'लांग वॉक फॉर फ्रीडम' का समर्थन करते हुए अमेरिका की सांसद इलेनर होम्स ने कहा कि व‌र्ल्ड सिंधी कांग्रेस (डब्ल्यूएससी) के 350 किमी. के मार्च से मानवाधिकारों और जलवायु परिवर्तन के मुद्दों पर जागरूकता बढ़ेगी। मौजूदा कोरोना महामारी के दौर में सभी लोगों के अधिकार के लिए लड़ा जाना जरूरी है। यह मार्च पाक के पीडि़त समुदायों के बीच समन्वय का काम करेगा। इससे पहले सिंधी फाउंडेशन ने ब्रिटेन के सांसद जिम शेनोन, मेरी रिमर और डेविड आल्टन को पत्र लिखकर अवगत कराया कि पाकिस्तान में धार्मिक असहिष्णुता चरम पर पहुंच गई है।

सिंध प्रांत में हिंदुओं का रहना मुश्किल

इस एनजीओ ने कहा कि पाकिस्तान के सिंध प्रांत में हिंदुओं का रहना मुश्किल हो गया है। यहां नियोजित तरीके से हिंदुओं को मानवाधिकारों से वंचित करने का षड़यंत्र चल रहा है। जबर्दस्ती धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है, अपहरण हो रहे हैं और शोषण के मामले तेजी से बढ़े हैं। उनके धार्मिक स्थलों पर हमले किए जा रहे हैं। पीडि़तों की शिकायत पर पुलिस कोई कार्रवाई नहीं करती और न्यायालयों से भी न्याय नहीं मिलता। डब्ल्यूएससी ने कहा है कि पाकिस्तान में सिंधी हिंदू बड़ा अल्पसंख्यक समुदाय है, जिसका तेजी से धर्म परिवर्तन किया जा रहा है। पाकिस्तान के ह्यूमन राइट्स कमीशन (एचआरसीपी) के अनुसार हर माह 20 से अधिक हिंदू लड़कियों का अपहरण कर उनका धर्म परिवर्तन करा दिया जाता है। 

सांसद ब्रैड शरमन ने  'पैदल मार्च' का समर्थन किया

इसके पूर्व अमेरिकी सांसद ब्रैड शरमन ने सिंधी फाउंडेशन द्वारा न्यूयॉर्क शहर से वाशिंगटन डीसी तक आयोजित किए जा रहे 'पैदल मार्च' का समर्थन किया था। बता दें कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के साथ हो रहे अत्याचारों के खिलाफ इसका आयोजन किया जा रहा है। सात से 29 अप्रैल के बीच आयोजित किए जा रहे इस 'पैदल मार्च' के तहत 350 मील से अधिक की दूरी पैदल तय की जाएगी। शरमन ने ट्वीट करते हुए कहा, 'मुझे सिंध समुदाय के नेताओं से मिलकर अच्छा लगा। इस दौरान हमने पाकिस्तान में उनके साथ हो रहे अत्याचारों के बारे में चर्चा की। वॉयस ऑफ अमेरिका में सिंधी सर्विस शुरू करने के लिए मेरे द्वारा किए जा रहे प्रयासों के बारे में भी सिंध के नेताओं को बताया।' 'लांग वॉक फॉर फ्रीडम, नेचर एंड लव' नाम से हो रहा यह पैदल मार्च अमेरिका के पांच प्रांतों मैरीलैंड, डेलावेयर, पेंसिलवेनिया, न्यूजर्सी और न्यूयॉर्क से होकर गुजरेगा।

chat bot
आपका साथी