चीन में विदेशी पत्रकारों के 'उत्पीड़न, डराने-धमकाने' से चिंतित अमेरिका, कम से कम 20 संवाददाता देश छोड़ने पर हुए मजबूर

अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा बीजिंग विदेशी मीडिया का स्वागत करने और उनके काम का समर्थन करने का दावा करता है लेकिन वास्तव में किसी भी समाचार के प्रति उसकी कठोर बयानबाजी जिसे वह चीनी नीतियों की आलोचनात्मक मानता है ने सार्वजनिक रूप से लोगों की भावना को उकसाया है

By Nitin AroraEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 09:07 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 09:07 AM (IST)
चीन में विदेशी पत्रकारों के 'उत्पीड़न, डराने-धमकाने' से चिंतित अमेरिका, कम से कम 20 संवाददाता देश छोड़ने पर हुए मजबूर
चीन में विदेशी पत्रकारों के 'उत्पीड़न, डराने-धमकाने' से चिंतित अमेरिका, कम से कम 20 संवाददाता देश छोड़ने पर हुए मजबूर

वाशिंगटन, एएनआइ। बाढ़ को कवर करते हुए हेनान प्रांत की सड़कों पर कई अंतरराष्ट्रीय मीडिया आउटलेट्स के संवाददाताओं को कथित तौर पर परेशान किए जाने और उकसाने के बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका ने चीन में अमेरिकी और अन्य विदेशी पत्रकारों पर बढ़ रही सख्य निगरानी, उत्पीड़न और धमकी को लेकर गहरी चिंता व्यक्त की है।

एक बयान में, अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि बीजिंग विदेशी मीडिया का स्वागत करने और उनके काम का समर्थन करने का दावा करता है, लेकिन वास्तव में, किसी भी समाचार के प्रति उसकी कठोर बयानबाजी, जिसे वह चीनी नीतियों की आलोचनात्मक मानता है, ने सार्वजनिक रूप से लोगों की भावना को उकसाया है, जिससे तनाव पैदा हो गया है। नतीजतन। ऑनलाइन मौखिक रूप से दुर्व्यवहार और अपना काम कर रहे पत्रकारों को को जान से मारने की धमकी सहित व्यक्तिगत तौर पर भी हानि पहुंचाई जा रही है।

विभाग ने कहा, 'महत्वपूर्ण मुद्दों पर स्वतंत्र रिपोर्टिंग की मात्रा और गुणवत्ता को गंभीर रूप से सीमित करते हुए, विदेशी पत्रकारों को पीआरसी में प्रवेश करने या रहने के लिए वीजा देने से मना कर दिया गया है। हम पीआरसी से आगामी बीजिंग 2022 शीतकालीन ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के लिए विदेशी मीडिया और दुनिया का स्वागत करने की उम्मीद में एक जिम्मेदार राष्ट्र के रूप में कार्य करने का आह्वान करते हैं।'

हाल ही में, चीनी राज्य-मीडिया द्वारा चीनी शहरों में बाढ़ की कवरेज के लिए विदेशी मीडिया पर निशाना साधने के बाद, वहां के नागरिकों ने हेनान प्रांत के झेंग्झौ शहर की सड़कों पर कई अंतरराष्ट्रीय मीडिया आउटलेट्स के संवाददाताओं को परेशान किया।

हांगकांग फ्री प्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो विदेशी संवाददाताओं के कवरेज की आलोचना करने वाले गुस्से वाले पोस्टों से भरा हुआ था। चीनी शहरों में भारी बारिश और बाढ़ देखी जा रही है।

आलोचना मुख्य रूप से बीबीसी के चीन संवाददाता रॉबिन ब्रांट की एक रिपोर्ट के लिए की गई थी, जिसमें बाढ़ के बीच एक ट्रेन के डिब्बे में एक दर्जन लोगों की मौत के बाद सरकार की नीतियों पर सवाल उठाया। ब्रांट ने पिछले शुक्रवार को एक में कहा था, 'हम नहीं जानते कि उन्हें ऐसे बीच में क्यों छोड़़ दिया गया।' उन्होंने कहा कि बीजिंग को अन्य स्थानीय सरकारों को अपनी तैयारियों और मेट्रो नियमों की जांच करने के लिए कहना चाहिए।

राष्ट्रपति शी चिनफिंग के नेतृत्व में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) द्वारा देश में मीडिया पर कड़ा नियंत्रण है और सरकार विरोधी समझे जाने वाले पत्रकारों को दंडित किया जाता है और जेल भेजा जाता है।

रिपोर्टर विदाउट बॉर्डर्स के अनुसार, चीन प्रेस स्वतंत्रता रक्षकों का दुनिया का सबसे बड़ा जेलर बना हुआ है, वर्तमान में देश में 120 से अधिक हिरासत में हैं, जिनकी जान को खतरा है। फॉरेन कॉरेस्पॉन्डेंट्स क्लब ऑफ चाइना ने कहा है कि पिछले साल से कम से कम 20 पत्रकारों को निष्कासित या चीन छोड़ने के लिए मजबूर किया गया है।

chat bot
आपका साथी