अमेरिका में कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाने की मंजूरी, जानिए किन लोगों को लगेगी तीसरी खुराक

अमेरिका (America) में फाइजर कोविड बूस्‍टर डोज (pfizer Covid Booster Dose) को मंजूरी दे दी गई है। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) ने फाइजर कोविड बूस्‍टर डोज को मंजूरी दे दी है। हालांकि 16 साल से अधिक के सभी लोगों को बूस्टर डोज देने के प्रस्ताव को नामंजूर।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 08:03 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 08:15 AM (IST)
अमेरिका में कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाने की मंजूरी, जानिए किन लोगों को लगेगी तीसरी खुराक
US ने फाइजर कोविड बूस्टर को दी मंजूरी। (फोटो: फाइल)

वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिका में कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाने की मंजूरी मिल गई है। अमेरिका ने कोरोना की फाइजर वैक्सीन की बूस्टर डोज को लगाने की मंजूरी दे दी है। हालांकि, अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने 65 से अधिक और उच्च जोखिम वाले लोगों के लिए ही फाइजर कोविड बूस्टर डोज को मंजूरी दी है। 16 साल से अधिक के सभी लोगों को कोरोना की फाइजर वैक्सीन की बूस्टर डोज देने के प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया गया है। अमेरिका में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के मामलों में बढ़ोतरी के बीच हाल ही में एक्सपर्ट ने कोरोना से अतिरिक्त सुरक्षा के लिए बूस्टर डोज देने की सिफारिश की थी। इस पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा था कि जल्द ही सभी अमेरिकियों के लिए बूस्टर डोज उपलब्ध होगी।

बता दें कि फाइजर और एफडीए ने 16 साल के अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए बूस्‍टर डोज दिए जाने की मंजूरी मांगी थी। हालांकि विशेषज्ञ सलाहकारों के पैनल ने उनकी इस याचिका को खारिज कर दिया। उन्‍होंने साफ तौर पर कहा कि बूस्‍टर डोज केवल 65 साल से अधिक उम्र के लोगों या फिर गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को ही दिया जाना चाहिए। इसके साथ ही पैनल ने कहा कि बूस्‍टर डोज युवाओं के लिए खरतनाक साबित हो सकता है।

दूसरी डोज के 8 महीने बाद बूस्टर डोज की थी सिफारिश

हाल ही में अमेरिकी विशेषज्ञों ने वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के 8 महीने बाद हर उम्र के लोगों को बूस्टर डोज देने की सिफाऱिश की थी। लेकिन एफडीए के पैनल ने इसके विपरीत फैसला किया। एफडीए से अगले कुछ दिनों में बूस्टर पर निर्णय लेने की उम्मीद है, लेकिन आमतौर पर एफडीए समिति की सिफारिशों का ही पालन करता है।

भारत में अभी नहीं लगेगी बूस्टर डोज

अब सवाल सामने आने लगा है कि भारत में कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज कब दी जाएगी। इस पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने साफ किया है और कहा है कि प्राथमिकता दो खुराक का पूर्ण टीकाकरण का है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने साफ किया है कि भारत की प्राथमिकता सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज देने की है और यह जारी रहेगा। बूस्टर डोज इस समय वैज्ञानिक चर्चा में केंद्रीय विषय नहीं है।

chat bot
आपका साथी