Israel-Palestine conflict: इजराइल को 5.4 हजार करोड़ की हथियार बिक्री को अमेरिका ने दी मंजूरी

इजरायल और फलस्तीन के बीच जारी हिंसा के बावजूद सांसदों को हथियार समझौते पर आपत्ति नहीं।

अमेरिका के बाइडन प्रशासन ने इजराइल को 73.5 करोड़ डालर (करीब 5.4 हजार करोड़ रुपये) के हथियार बेचने को मंजूरी प्रदान कर दी है। इजराइल और फलस्तीन के बीच जारी हिंसा के बावजूद सांसदों द्वारा इस समझौते पर आपत्ति जताने की संभावना नहीं है।

Bhupendra SinghTue, 18 May 2021 01:55 AM (IST)

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिका के बाइडन प्रशासन ने इजराइल को 73.5 करोड़ डालर (करीब 5.4 हजार करोड़ रुपये) के हथियार बेचने को मंजूरी प्रदान कर दी है। अमेरिकी संसद के सूत्रों ने सोमवार को बताया कि इजराइल और फलस्तीन के बीच जारी हिंसा के बावजूद सांसदों द्वारा इस समझौते पर आपत्ति जताने की संभावना नहीं है।

हथियारों की बिक्री के बड़े समझौते से पहले संसद को अधिसूचित किया गया

तीन सांसदों के सहयोगियों ने बताया कि विदेश में हथियारों की बिक्री के बड़े समझौते से पहले नियमित समीक्षा प्रक्रिया के तहत इस संभावित वाणिज्यिक बिक्री के बारे में संसद को आधिकारिक रूप से पांच मई को अधिसूचित किया गया। हालांकि बिक्री की योजना के बारे में संसद को अप्रैल में ही सूचित कर दिया गया था।

अधिसूचना के बाद संसद को बिक्री पर आपत्ति जताने के लिए मिलता है 15 दिन का समय 

अमेरिकी कानून के मुताबिक, औपचारिक अधिसूचना के बाद संसद को बिक्री पर आपत्ति जताने के लिए 15 दिन का समय मिलता है।

डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टियां इजरायल का जबर्दस्त समर्थन करती हैं

दरअसल, इस बिक्री पर आपत्ति की संभावना इसलिए नहीं है क्योंकि अमेरिका में डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन दोनों ही पार्टियां इजराइल का जबर्दस्त समर्थन करती हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.