अमेरिका में कोरोना के चलते टल गई मौत की सजा पर सुनवाई आज, पीडि़तों ने लगाई गुहार

बता दें कि गत दिनों कोरोना महामारी के कारण अदालत ने इस सजा को टाल दिया था लेकिन पीडि़त पक्ष ने इस फैसले के खिलाफ संघीय अदालत का दरवाजा खटखटाया है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 07:54 AM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 08:20 AM (IST)
अमेरिका में कोरोना के चलते टल गई मौत की सजा पर सुनवाई आज, पीडि़तों ने लगाई गुहार
अमेरिका में कोरोना के चलते टल गई मौत की सजा पर सुनवाई आज, पीडि़तों ने लगाई गुहार

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका में एक निचली अदालत में सुनाई गई फासी की सजा को एक संघीय अदालत द्वारा रोक लगाने के बाद अब यह मामला अपीलीय अदालत में पहुंच गया है। अदालत ने विषय को गंभीरता को समझते हुए इस पर सुनवाई के लिए हां कर दिया है। आज इस मामले की सुनवाई अपीलीय अदालत में होगी। बता दें कि गत दिनों कोरोना महामारी के कारण अदालत ने इस सजा को टाल दिया था, लेकिन पीडि़त पक्ष ने इस फैसले के खिलाफ संघीय अदालत का दरवाजा खटखटाया है। 

संघीय अदालत ने रोकी मौत की सजा 

गौरतलब है कि गत दिनों कोरोना महामारी के चलते एक अमेरिकी संघीय अदालत ने एक मौत की सजा को फ‍िलहाल टाल दिया था। अमेरिका की एक निचली अदालत ने दोषी को दो हत्‍या के जुर्म में मौत की सजा सुनाई थी। अगले सप्‍ताह दोषी की मौत को मुकर्रर किया गया था। संघीय अदालत के इतिहास में 17 साल बाद ऐसा पहली बार हुआ है, जब कोर्ट ने इस प्रकार का फैसला लिया था। उधर, अमेरिकी न्याय विभाग ने मुख्य जिला न्यायाधीश जेन मैग्नस-स्टिन्सन के इस फैसले के खिलाफ एक अपील दायर की है। गौरतलब है कि अमेरिकी कैदी डैनियल ली को सोमवार को घातक इंजेक्शन द्वारा मरने के लिए निर्धारित किया गया था। ली को 1999 में एक दंपति और उनकी आठ साल की बेटी की हत्या के लिए मौत की सजा सुनाई गई थी। 

पीडि़तों की दलील कोरोना के कारण नहीं हो सकी पैरवी 

जज मैग्नस ने पीड़ित रिश्तेदारों के पक्ष में फैसला सुनाया। पीडि़तों का तर्क दिया था कि उन्हें ली की फांसी पर उपस्थित होने का अधिकार था, लेकिन कोरोना महामारी के चलते वह ऐसा नहीं कर सके। उन्‍होंने कहा कि वह इस फैसले के खिलाफ शीर्ष न्‍यायालय में जा सकते थे, लेकिन कोरोना के कारण ऐसे संभव नहीं हो सका। उनकी यह दलील कोर्ट को ठीक लगी और ली की मौत की सजा टल गई। अदालत ने उनके पक्ष में फैसला सुनाया। मुख्य जिला न्यायाधीश मैग्नस ने शुक्रवार को अपने फैसले में कहा कि अगली सुनवाई तक मौत की सजा पर रोक लगाई जाती है।  

कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 3,413,995 के पार

कोरोना महामारी के मामले में अमेरिका वैश्विक सूची में लगातार शीर्ष पर बना हुआ है। कोरोना के सर्वाधिक मरीज अमेरिका में हैं। यहां कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 3,413,995 के पार हो गई है। कोरोना संक्रमण से अब तक 137,782 रोगियों की मौत हो चुकी है।देश में अब तक 41,010,213 की कोराना जांच हो चुकी है।  

chat bot
आपका साथी