Corona Vaccine News: चमगादड़ से निकल सकता है कोरोना के इलाज का नया रास्ता, बनाई जा सकती है दवाई

Corona Vaccine News इंसानों से उलट चमगादड़ों में इस तरह के खास तंत्र भी होते हैं जो वायरसों की प्रतिकृति पर अंकुश लगा देते हैं और वायरस के प्रति इम्यून रिस्पांस को कम भी कर देत

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 06:08 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 08:05 PM (IST)
Corona Vaccine News: चमगादड़ से निकल सकता है कोरोना के इलाज का नया रास्ता, बनाई जा सकती है दवाई
Corona Vaccine News: चमगादड़ से निकल सकता है कोरोना के इलाज का नया रास्ता, बनाई जा सकती है दवाई

न्यूयॉर्क, प्रेट्र। शोधकर्ताओं को चमगादड़ में कोरोना वायरस (COVID-19) के इलाज के लिए नया रास्ता मिलने की संभावना दिखी है। उनका कहना है कि उड़ने वाले इस स्तनधारी प्राणी की प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) को समझने से कोरोना के खिलाफ इंसानों के उपचार के लिए नई दवा मुहैया हो सकती है।

अमेरिका की रोचेस्टर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, चमगादड़ में कोरोना वायरस समेत इबोला और रेबीज जैसे कई वायरस मौजूद होते हैं। हालांकि इस स्तनधारी में इन रोगाणुओं को सहन करने की क्षमता होती है, जिसके चलते उस पर इनका कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है। जबकि इंसानों को इन रोगाणुओं की चपेट में आने पर प्रतिकूल लक्षणों का सामना करना पड़ता है।

सेल मेटाबॉलिज्म पत्रिका में प्रकाशित समीक्षा अध्ययन में शोधकर्ताओं ने इस बात का आकलन किया है कि चमगादड़ किस तरह अपनी स्वभाविक क्षमता के जरिये इंफ्लेमेशन (सूजन) को नियंत्रित करता है। उसके लंबे जीवनकाल में इसी क्षमता का योगदान हो सकता है और बीमारियों से मुकाबला करने की प्रवृत्ति हो सकती है।

इंफ्लेमेशन के प्रेरित होने की रहती है संभावना

रोचेस्टर यूनिवर्सिटी की शोधकर्ता वेरा गोरवुनोवा ने कहा, 'यह हो सकता है कि कोविड-19 के साथ इंफ्लेमेशन के प्रेरित होने की संभावना रहती है और इससे इंफ्लेमेशन रिस्पांस सक्रिय हो सकता है। संक्रमित होने पर इंसानी प्रतिरक्षा प्रणाली भी इसी तरह काम करती है। इंसानों में इम्यून सिस्टम रिस्पांस का लक्ष्य वायरस को खत्म करना और संक्रमण से मुकाबला करना होता है।'

चमगादड़ों में होते हैं खास तरह के तंत्र

शोधकर्ताओं का कहना है कि इंसानों से उलट चमगादड़ों में इस तरह के खास तंत्र भी होते हैं, जो वायरसों की प्रतिकृति पर अंकुश लगा देते हैं और वायरस के प्रति इम्यून रिस्पांस को कम भी कर देते हैं। नतीजन उनमें वायरस को नियंत्रित करने की प्रतिरक्षा प्रणाली में लाभकारी संतुलन बनता है। उन्होंने कहा कि चमगादड़ की इसी प्रतिरक्षा प्रणाली को समझने से कोरोना वायरस से मुकाबले में नए लक्ष्यों को साधा जा सकता है। इससे नए उपचार के विकास की राह खुल सकती है। 

chat bot
आपका साथी