पिछले 24 घंटों में अफगानिस्तान के लश्कर गाह में कम से कम 40 नागरिक मारे गए और 100 से अधिक घायल : यूएन

संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को बताया कि पिछले 24 घंटों में लश्कर गाह प्रांत में अफगान सुरक्षा बलों और तालिबान आतंकियों के बीच चल रहे युद्ध में कम से कम 40 आम नागरिक मारे गए हैं और 100 से अधिक घायल हो गए हैं।

By Avinash RaiEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 10:50 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 10:50 PM (IST)
पिछले 24 घंटों में अफगानिस्तान के लश्कर गाह में कम से कम 40 नागरिक मारे गए और 100 से अधिक घायल : यूएन
अफगानिस्तान लश्कर गाह में पिछले 24 घंटों में कम से कम 40 नागरिक मारे गए: यूएन

 न्यूयॉर्क, एएनआइ। अफगानिस्तान के हेरात, लश्कर गाह और कंधार प्रांतों पर कब्जे करने के लिए तालिबान आतंकियों और अफगान सेना के बीच भीषण लड़ाई चल रही है। संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को बताया कि पिछले 24 घंटों में लश्कर गाह प्रांत में अफगान सुरक्षा बलों और तालिबान आतंकियों के बीच चल रहे युद्ध में कम से कम 40 आम नागरिक मारे गए हैं और 100 से अधिक घायल हो गए हैं।

हेलमंद प्रांत की राजधानी लश्कर गाह में मारे गए आम नागरिकों और लोगों की दुर्दशा के लिए अफगानिस्तान के लिए संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन ने एक ट्वीट कर गहरी चिंता व्यक्त की। साथ ही शहर में लड़ाई को तत्काल रूप से खत्म करने का आग्रह भी किया है। यूएनएएमए ने कहा कि नई रिपोर्ट के अनुसार यह पता चलता है कि पिछले 24 घंटों के अंदर 118 नागरिक घायल हो गए और 40 मारे गए है, क्योंकि तालिबान अपने जमीनी हमले और अफगान सेना को पीछे हटाने के प्रयासों को जारी रखे हुए है।

अफगानिस्तान में कई जगहों पर अफगान सेना और तालिबान आतंकियों के बीच भारी झड़पें हो रही हैं। दक्षिणी हेलमंद प्रांत के शहर लश्करगाह और फ्रंटलाइन डिस्ट्रिक्ट 1 में अफगान बलों और तालिबान आतंकियों में लड़ाई तेज हो गई थी। जहां सोमवार की सुबह अमेरिका ने एयरस्ट्राइक की थी।

द लॉन्ग वॉर जर्नल के अनुसार, तालिबान आतंकियों ने पूर्वोत्तर प्रांत तखर सहित अफगानिस्तान के कई जिलों पर अपना कब्जा जमा लिया है। देश के 407 ज़िलों में से इस समय तालिबान के नियंत्रण में 223 जिले है। इसमें कहा गया है कि 34 प्रांतीय राजधानियों में से 17 को तालिबान से सीधे तौर पर खतरा है।

अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना 95 फीसदी लौट चुकी हैं, जिसका फायदा तालिबान ने पूरा तरह से उठा रहा है और तालिबान लगातार अफगानिस्तान के कई जिलों पर अपना कब्जा जमा रही हैं।

chat bot
आपका साथी