गुतेरस और बाइडन प्रशासन में बहुत सक्रिय और सकारात्मक जुड़ाव होगा - संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस और बाइडन प्रशासन में बहुत सक्रिय और सकारात्मक जुड़ाव होगा। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अमेरिका की सुरक्षा परिषद में अंतरराष्ट्रीय एजेंडा को निभाने के लिए प्रमुख नेतृत्व की भूमिका है।

By TaniskEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 09:35 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 09:35 AM (IST)
गुतेरस और बाइडन प्रशासन में बहुत सक्रिय और सकारात्मक जुड़ाव होगा - संयुक्त राष्ट्र
बाइडन ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ ली।

संयुक्त राष्ट्र, पीटीआइ। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस और बाइडन प्रशासन में 'बहुत सक्रिय और सकारात्मक जुड़ाव' होगा। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अमेरिका की सुरक्षा परिषद में अंतरराष्ट्रीय एजेंडा को निभाने के लिए प्रमुख नेतृत्व की भूमिका है। यूएन महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने बुधवार को कहा कि गुतेरस उपयुक्त समय पर नए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से बात करेंगे। बता दें कि 78 वर्षीय बाइडन ने बुधवार को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ ली।

दुजारिक ने कहा, 'शांति और सुरक्षा के मामलों पर सुरक्षा परिषद सहित अंतरराष्ट्रीय एजेंडा में अमेरिका की प्रमुख नेतृत्व की भूमिका है। हम सतत विकास, दुनियाभर के लोगों के लिए मानवाधिकारों के लिए बाइडन प्रशासन के साथ काम करने के लिए तत्पर हैं।' उन्होंने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल के जवाब में संवाददाताओं से यह बात कही।

बाइडन प्रशासन के कदम का स्वागत 

अमेरिकी राष्ट्रपति जलवायु परिवर्तन, कोरोना महामारी समते कई मुद्दों को लेकर कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर और करने वाले हैं। इसे लेकर दुजारिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने जलवायु, वैश्विक स्वास्थ्य, विश्व स्वास्थ्य संगठन और कोरोना वायरस महामारी के मुद्दों पर बाइडन प्रशासन द्वारा हस्ताक्षर किए जाने वाले अपेक्षित कार्यकारी आदेशों की मीडिया रिपोर्टों को देखा है। इसे लेकर उन्होंने कहा, 'हम इन रिपोर्टों का स्वागत करते हैं। हम इन घटनाक्रम का स्वागत करते हैं। जैसे ही इन कार्यकारी आदेशों पर आधिकारिक रूप से हस्ताक्षर किए जाएंगे और नीति बन जाती है, हम औपचारिक रूप से इनका स्वागत करेंगे। 

बाइडन के साथ काम करना चाहते हैं गुतेरस

दुजारिक ने कहा कि महासचिव और नए बाइडन प्रशासन के बीच 'बहुत सक्रिय और सकारात्मक जुड़ाव' होने वाला है। उन्होंने कहा कि गुतेरस, बाइडन के साथ काम करना चाहते हैं। महासचिव द्वारा बाइडन को एक पत्र भेजा जाएगा और बताया जाएगा कि वह 'उनके और उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ साथ काम करने के लिए तत्पर हैं।' 

chat bot
आपका साथी