Beirut blast: UN ने लगाया चर्चा पर विराम, कहा- लेबनान ने नहीं की बेरूत विस्‍फोट की जांच की मांग

संयुक्‍त राष्‍ट्र की यह सफाई ऐसे वक्‍त आई है जब अंतरराष्‍ट्रीय जगत में इसकी स्‍वतंत्र एजेंसी की जांच की बात हो रही है। कई मुल्‍कों ने इस विस्‍फोट की जांच की मांग की है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sat, 08 Aug 2020 09:55 AM (IST) Updated:Sat, 08 Aug 2020 12:07 PM (IST)
Beirut blast: UN ने लगाया चर्चा पर विराम, कहा- लेबनान ने नहीं की बेरूत विस्‍फोट की जांच की मांग
Beirut blast: UN ने लगाया चर्चा पर विराम, कहा- लेबनान ने नहीं की बेरूत विस्‍फोट की जांच की मांग

वाशिंगटन, एजेंसी। संयुक्‍त राष्‍ट्र ने कहा है कि लेबनान सरकार ने बेरूत में हुए भीषण विस्‍फोट की जांच के लिए कोई अनुरोध नहीं किया है। संयुक्‍त राष्‍ट्र के उप प्रवक्‍ता फुराना हक ने कहा है कि हम लेबनान सरकार की मदद करने को तैयार हैं। हक ने कहा कि अलबत्‍ता फ्रांसीसी राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉने ने इस विस्‍फोट की अंतराष्‍ट्रीय जांच की मांग की है। संयुक्‍त राष्‍ट्र की यह सफाई ऐसे वक्‍त आई है, जब अंतरराष्‍ट्रीय जगत में इस विस्‍फाेट की स्‍वतंत्र एजेंसी की जांच की बात हो रही है। कई मुल्‍कों ने इस विस्‍फोट की जांच की मांग की है।

लेबनान सरकार के अनुरोध पर विचार करेगा यूएन 

हक ने कहा है अब तक लेबनान सरकार की ओर से हमें इस तरह का कोई अनुरोध पत्र प्राप्‍त नहीं हुआ है। हालांकि, उन्‍होंने कहा कि ऐसा अनुरोध मिलने पर संयुक्‍त राष्‍ट्र इस पर विचार करने के लिए तैयार हैं। उन्‍होंने जोर देकर कहा कि लेकिन अभी तक इस तरह को लेबनान सरकार की ओर से कोई अनुरोध नहीं मिला है। उप प्रवक्‍ता ने कहा कि संयुक्‍त राष्‍ट्र राहत संगठन ने विस्‍फोट पीडि़तों की मदद के लिए लेबनान में अतिरिक्‍त सहायता भेजना शुरू कर दिया है। लेबनान को 5,000 खाद्य पैकेज भेजे जा चुके हैं। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि ले‍बनान को अतिरिक्त चिकित्सा आपूर्ति के लिए 15 मिलियन अमरीकी डालर सहायता राशि का मदद करेगा।

पीडि़तों को मदद करने में आ रही है दिक्‍कत 

गुरुवार को संयुक्‍त राष्‍ट्र का कहना था कि बेरूत में विस्‍फोट पीडि़तों को मदद करने के लिए टीम को संघर्ष का सामना करना पड़ रहा है। लेबनान अधिकारियों ने कहा कि विस्‍फोट में 500 विस्‍तरों वाला एक अस्‍पताल ध्‍वस्‍त हो जाने के कारण घायलों को उपचार में बड़ी दिक्‍कत का सामना करना पड़ रहा है। लेबनान के कमजोर स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली के मद्देनजर यह कार्य और कठिन हो गया है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने अपनी नियमित बीफ्र‍िंग के दौरान कहा कि कोरोना महामारी के कारण विस्‍फोट में घायलों के उपचार में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

बेरूत में भीषण विस्‍फोट, 135 लोगों की गई जान

लेबनान की राजधानी बेरूत में एक भीषण विस्‍फोट में  135 लोगों की जान चली गई और करीब पांच हजार घायल हो गए। बेरूत में धमाका इतना तीव्र था कि उसकी गूंज 160 किलोमीटर दूर साइप्रस तक सुनाई दी थी। बेरूत के गवर्नर मारवन अबोद ने बताया कि धमाके से करीब आधे शहर को नुकसान पहुंचा है। इस भीषण विस्फोट के चलते शहर को 15 अरब डॉलर (करीब एक लाख दस हजार करोड़ रुपये) तक की क्षति पहुंचने का अनुमान है। तीन लाख लोग बेघर हो गए हैं।    

chat bot
आपका साथी