संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतेरस बोले, कोरोना के कारण शिक्षा के संकट से गुजर रहा विश्व

संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रमुख एंटोनियो गुतेरस ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते लाखों बच्चे स्कूल से बाहर हैं इसलिए वर्तमान समय में विश्व शिक्षा के संकट से गुजर रहा है। गुतेरस ने रविवार को ट्वीट किया कि हम शिक्षा संकट से गुजर रहे हैं।

Dhyanendra Singh ChauhanMon, 02 Aug 2021 05:03 AM (IST)
संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस की फाइल फोटो

न्यूयॉर्क, एएनआइ। कोरोना महामारी से पूरा विश्व जूझ रहा है। इसी बीच संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने कोरोना महामारी के दौरान बच्चों की शिक्षा पर चिंता व्यक्त की है। एंटोनियो गुतेरस ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते लाखों बच्चे स्कूल से बाहर हैं, इसलिए वर्तमान समय में विश्व की शिक्षा व्यवस्था संकट से गुजर रही है। गुटेरस ने रविवार को ट्वीट किया कि हम शिक्षा के संकट से गुजर रहे हैं। विश्व में कोरोना के कारण करीब एक अरब 56 करोड़ बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं।

बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में पिछले सप्ताह 19 से 25 जुलाई तक के कोरोना संक्रमण के आंकड़े जारी किए हैं। संयुक्त राष्ट्र की हेल्थ एजेंसी के मुताबिक बीते सप्ताह (19-25 जुलाई) के 7 दिनों के अंदर दुनियाभर में कोरोना के 38 लाख से अधिक नए मामले दर्ज किए गए हैं। जोकि 19 जुलाई से पहले के सप्ताह की तुलना में 8 फीसदी अधिक है।

7 दिनों में सबसे ज्यादा नए केस 4 देशों में दर्ज किए गए

रिपोर्ट के अनुसार 19 जुलाई से पहले वैश्विक स्तर पर हर दिन 4 लाख 90 हजार से अधिक नए केस मिल रहे थे, जो 19 से 25 जुलाई के दौरान हर दिन बढ़कर 5.40 लाख हो गए। 7 दिनों में सबसे ज्यादा नए केस 4 देशों में दर्ज किए गए हैं। इनमें ब्राजील में 3.24 लाख, इंडोनेशिया में 2.89 लाख, यूके में 2.82 लाख और भारत में 2.65 लाख केस दर्ज किए गए।

कोरोना से अमेरिका का बुरा हाल

पूरी दुनिया में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी की ओर जारी आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर समग्र वैश्विक कोविड -19 कैसलोएड 19.77 करोड़ को पार कर गया है, जबकि महामारी से मरने वालों की संख्‍या 42.1 लाख से ज्‍यादा हो गई हैं। ब्राजील और रूस में कोरोना से होने वाली मौतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। अमेरिका में एकबार फ‍िर संक्रमण की शुरुआत हो गई है। सबसे बुरा हाल अमेरिका के फ्लोरिडा का है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.