ट्रंप ने जॉर्ज फ्लॉयड को दी श्रद्धांजलि तो ट्विटर ने कॉपीराइट का हवाला देकर हटाया वीडियो

Twitter Inc ने अब अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप के उस वीडियो को डिसएबल्‍ड कर दिया है जिसमें अश्वेत अमेरिकी नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) को श्रद्धांजलि दी गई थी।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 04:46 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 05:16 PM (IST)
ट्रंप ने जॉर्ज फ्लॉयड को दी श्रद्धांजलि तो ट्विटर ने कॉपीराइट का हवाला देकर हटाया वीडियो
ट्रंप ने जॉर्ज फ्लॉयड को दी श्रद्धांजलि तो ट्विटर ने कॉपीराइट का हवाला देकर हटाया वीडियो

वाशिंगटन, रॉयटर। सोशल नेटवर्किंग साइटों के साथ अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का टकराव बढ़ता ही जा रहा है। ट्विटर (Twitter Inc) ने अब अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप के उस वीडियो को डिसएबल्‍ड कर दिया है जिसमें अश्वेत अमेरिकी नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) को श्रद्धांजलि दी गई थी। ट्विटर ने ऐसा किए जाने के पीछे कॉपीराइट की शिकायत मिलने का हवाला दिया है। यह वीडियो ट्रंप (US President Donald Trump) के कैंपेन टीम ने ट्विटर पर पोस्ट किया था। 

यह वीडियो फोटोग्राप्स और प्रोटेस्‍ट मार्च के क्लिप्‍स को मिलाकर बनाया गया था। इस वीडियो के बैकग्राउंड में राष्‍ट्रपति ट्रंप का संदेश भी शामिल था। डोनाल्‍ड ट्रंप के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए तीन मिनट 45 सेकंड के इस वीडियो को उनके अभियान की ओर से तीन जून को ट्वीट किया गया था। ट्विटर के प्रतिनिध‍ि ने इस मामले में कहा कि हमने यह कार्रवाई कॉपीराइट के स्‍वामी और उसके अधिकृत प्रतिनिधियों की ओर से की गई वैध कॉपीराइट की शिकायतों के जवाब में की है। अभी भी यह वीडियो यूट्यूब पर मौजूद है। 

समाचार लिखे जाने तक यूट्यूब पर इस वीडियो को 60 हजार व्यूज और 13 हजार लाइक मिले थे। फ‍िलहाल गूगल की ओर से इस मसले पर कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई है। गौर करें तो पातें हैं कि हाल के दिनों में सोशल मीडिया कंपनियों और ट्रंप के बीच टकराव बढ़ा है। अभी हाल ही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म स्नैपचैट ने भी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पोस्ट को प्रमोट नहीं करने का फैसला किया है। स्नैपचैट ने बुधवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा था कि उसने यह फैसला अमेरिका में हालिया विरोध प्रदर्शनों पर ट्रंप की टिप्पणियों को देखते हुए लिया है। 

उल्‍लेखनीय है कि बीते दिनेां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर के खिलाफ नए कड़े नियम लाने या उसे बंद करने की धमकी दी थी। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था कि ट्विटर आवाजें दबाने की कोशिश कर रही है। हम ऐसा होने से पहले कड़े नियम बनाएंगे या इसको बंद कर देंगे। इस पर ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी ने अमेरिकी चुनाव में दखल देने के आरोपों को खारिज करते हुए कहा था कि कृपया फैक्ट चेक का काम हम पर ही छोड़ दें। हम चुनावों के बारे में गलत और विवादित जानकारी के बारे में बताना जारी रखेंगे। 

chat bot
आपका साथी