20 जनवरी की सुबह व्हाइट हाउस छोड़ेंगे ट्रंप, बाइडन के शपथ ग्रहण में माइक पेंस निभाएंगे परपंराएं

डोनाल्ड ट्रंप और निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन। (फोटो: दैनिक जागरण)

ट्रंप ने परंपरा तोड़ते हुए बाइडन के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल न होने की घोषणा पहले से ही कर दी है। उनके स्थान पर उप राष्ट्रपति माइक पेंस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। सारी परंपराएं निभाने का जिम्मा पेंस पर ही।

Publish Date:Sat, 16 Jan 2021 09:01 AM (IST) Author: Shashank Pandey

वाशिंगटन, एजंसियां। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बुधवार, 20 जनवरी की सुबह व्हाइट हाउस छोड़ देंगे। नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन उसी दिन अपना पद संभालने वाले हैं। सत्ता हस्तांतरण की योजना से जुड़े एक जिम्मेदार व्यक्ति ने अपनी पहचान गुप्त रखने की शर्त पर बताया कि ट्रंप के व्हाइट हाउस छोड़ने की बात अधिकृत रूप से सामने तो नहीं आई है लेकिन जो तैयारियां हैं उनके अनुसार ट्रंप बुधवार सुबह ही व्हाइट हाउस को अलविदा कहेंगे। 

पेंस ने कमला को दी बधाई

वर्तमान उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने भावी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को गुरुवार दोपहर फोन कर उन्हें जीत की बधाई देने के साथ हर तरह का सहयोग देने का वादा किया। चुनाव नतीजे आने के बाद दोनों के बीच यह पहली बातचीत थी। मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि दोनों के बीच सौहार्दपूर्ण तरीके से बातचीत हुई। उधर ट्रंप ने अब तक भावी राष्ट्रपति बाइडन से बात नहीं की है। चुनाव नतीजे आने के बाद से वे लगातार बाइडन के निर्वाचन को चुनौती देते चले आ रहे हैं।

रद हुआ कार्यक्रम का रिहर्सल

जो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह का रविवार को प्रस्तावित पूर्वाभ्यास कार्यक्रम रद कर दिया गया है। इस समय पूरा संसद भवन परिसर (कैपिटल हिल) सुरक्षा बलों के हवाले है। ट्रंप समर्थकों की किसी तरह की गड़बड़ी रोकने के लिए हथियारबंद जवान पूरी चौकसी बरत रहे हैं। राजधानी में इस समय 25 हजार नेशनल गा‌र्ड्स तैनात किए गए हैं। सुरक्षा के लिहाज से व्हाइट हाउस और उसके आसपास स्थित सभी स्मारक आम लोगों के लिए बंद कर दिए हैं। इन स्थानों पर आम लोगों को 21 जनवरी के बाद ही जाने की इजाजत मिलेगी।

नैंसी ने महाभियोग संबंधी सवालों को टाला

ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही शुरू करने के बारे में किए गए सवालों को हाउस आफ रिप्रेजेंटेटिवकी स्पीकर नैंसी पेलोसी ने गुरुवार को टाल दिया। संवाददाताओं ने उनसे पूछा था कि यह कार्यवाही कब से शुरू होगी तो उन्होंने कहा कि इसके बारे में सबसे पहले आप को पता चलेगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.