US Election: निर्णायक मोड़ पर पहुंचा चुनावी अभियान, फ्लोरिडा एवं पेंसिल्‍वेनिया पर बिडेन और ट्रंप की निगाहें

अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव अब निर्णायक मोड़ पर पहुंच गया है। दोनों प्रमुख राजीनतिक दलों के प्रत्‍याशियों ने अपना चुनावी अभियान तेज कर दिया है। राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप शनिवार को तीन राज्‍यों में चुनावी रैलियां करेंगे। उधर उनके प्रतिद्वंद्वी जो ब‍िडेन पेंसिल्‍वेनिया में चुनावी रैलियों का आयोजन करेंगे।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 01:42 PM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 01:42 PM (IST)
US Election: निर्णायक मोड़ पर पहुंचा चुनावी अभियान, फ्लोरिडा एवं पेंसिल्‍वेनिया पर बिडेन और ट्रंप की निगाहें
डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्‍मीदवार जो बिडेन और राष्‍ट्रपति ट्रंप की फाइल फोटो।

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव अब निर्णायक मोड़ पर पहुंच चुका है। दोनों प्रमुख राजीनतिक दलों के प्रत्‍याशियों ने अपना चुनावी अभियान तेज कर दिया है। फ्लोरिडा में मतदान के बाद राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप शनिवार को तीन राज्‍यों में चुनावी रैलियां करेंगे। उधर, उनके प्रतिद्वंद्वी जो ब‍िडेन पेंसिल्‍वेनिया में चुनावी रैलियों का आयोजन करेंगे। बता दें कि राष्‍ट्रपति ट्रंप का फ्लोरिडा में भी एक घर है। वह इसी राज्‍य से वोटिंग करेंगे। बता दें अमेरिका में प्रमुख मुकाबला डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्‍मीदवार जो बिडेन और राष्‍ट्रपति ट्रंप के बीच है। राष्‍ट्रपति ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्‍याशी हैं।

फ्लोरिडा एवं पेंसिल्‍वेनिया राज्‍य की होगी अहम भूमिका

इस चुनाव में फ्लोरिडा एवं पेंसिल्‍वेनिया राज्‍य की महत्‍वपूर्ण भूमिका होगी। व्‍हाइट हाउस का रास्‍ता फ्लोरिडा से होकर गुजरेगा। राष्‍ट्रपति ट्रंप को अगर व्‍हाइट हाउस में दूसरी पारी खेलनी है तो इस राज्‍य में बिडेन को पस्‍त करना होगा। इस लिए दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों के उम्‍मीदवारों ने पूरा जोर इन राज्‍यों लगा रखा है। ब‍िडेन और ट्रंप के बीच यहां कांटे का मुकाबला है। राष्‍ट्रपति चुनाव में एक खास बात और है कि इस चुनावी महासमर में तीन नवंबर को 5.3 करोड़ लोग मतदान में हिस्‍सा लेंगे। अमेरिका के किसी भी राष्‍ट्रपति चुनाव में यह रिकॉर्ड है।

बिडेन और ट्रंप की प्रमुख चुनावी रैली

शनिवार को राष्‍ट्रपति ट्रंप अपने वोटिंग के बाद देश के तीन प्रमुख राज्‍यों में चुनावी रैलियां करेंगे। इसमें उत्‍तरी कैरोलिना, ओहिया और विस्‍कॉन्सिन की रैलियां शामिल है। उधर, जो ब‍िडेन ने अपना पूरा ध्‍यान पेंसिल्‍वेनिया पर केंद्र‍ित किया है। इस सप्ताह के शुरू में जारी किए गए एक रायटर/इप्सोस पोल ने इस राज्‍य में बिडेन की तुलना में राष्‍ट्रपति ट्रंप की चार फीसद बढ़त के साथ दिखाया गया है। हालांकि, इस सप्‍ताह के अंत में ट्रंप, बिडेन से सात अंक नीचे चल रहे थे। इसके साथ बिडेन फिलाडेल्फिया के उत्तर में बक्स काउंटी में चुनावी रैलियों का आयोजन करेंगे। वह स्क्रूटन के अपने जन्मस्थान के पास लूजर्न काउंटी में चुनावी रैली करेंगे। इस रैली में रॉकर जॉन बॉन जोवी भी शामिल होंगे। ओपिनियन पोल में कई राज्‍यों में डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार जो बिडेन और राष्‍ट्रपति ट्रंप के बीच कांटे का मुकाबला है।

चुनावी रैली में सक्रिय हुए बराक ओबामा, मियामी में लोकप्रिय

बिडेन शनिवार को मियामी में एक चुनावी रैली करेंगे। मियामी में उनको पूर्व राष्‍ट्रपति बाराक  ओबामा से मदद मिलने की उम्‍मीद है। बता दें कि राष्‍ट्रपति पद छोड़ने के बाद भी मियानी में ओबामा काफी लोकप्रिय शख्सियत हैं। बुधवार को ओबामा ने बिडेन के लिए पेंसिल्‍वेनिया में चुनावी रैली की। इस दौरान उन्‍होंने राष्‍ट्रपति ट्रंप पर तीखे प्रहार किए। इस रैली में ओबामा ने ट्रंप के खिलाफ मोर्चा खोला।

chat bot
आपका साथी