'कोरोना के आंकड़ों को छिपा झूठ बोल रहे दुनिया के कई देश, अमेरिका मामले में कहीं पीछे'

राष्‍ट्रपति ट्रंप ने दावा किया है कि अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले अन्‍य देशों की तुलना में काफी कम है। उन्‍होंने ये भी कहा कि इस बारे में देश झूठे आंकड़े बता रहे हैं।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Tue, 04 Aug 2020 04:19 PM (IST) Updated:Tue, 04 Aug 2020 10:26 PM (IST)
'कोरोना के आंकड़ों को छिपा झूठ बोल रहे दुनिया के कई देश, अमेरिका मामले में कहीं पीछे'
'कोरोना के आंकड़ों को छिपा झूठ बोल रहे दुनिया के कई देश, अमेरिका मामले में कहीं पीछे'

वाशिंगटन (रॉयटर्स)। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने एक इंटरव्‍यू में दावा किया है कि कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्‍या के मामले में अमेरिका दुनिया के अन्‍य देशों के मुकाबले काफी पीछे है। उन्‍होंने ये भी कहा है कि दक्षिण कोरिया ने संक्रमितों की संख्‍या को छिपाया है और झूठी संख्‍या को दुनिया के सामने रखा है। एक न्‍यूज चैनल को दिए अपने इंटरव्‍यू में उन्‍होंने कई चार्ट, ग्राफ और आंकड़ों के माध्‍यम से अपने दावे को स्‍थापित करने की पूरी कोशिश की। उन्‍होंने इनके माध्‍यम से बताया कि अमेरिका को इस संबंध में जितना बढ़ा-चढ़ाकर बताया जा रहा है वह उससे कहीं पीछे है।

जब इंटरव्‍यू लेने वाले ने राष्‍ट्रपति ट्रंप से कहा कि अमेरिका में सामने आने वाले कोरोना वायरस के मामलों की तुलना में यहां पर इससे होने वाली मौतों में अमेरिका की स्थित काफी खराब है, वह दक्षिण कोरिया से बेकार है जहां की जनसंख्‍या 5 करोड़ से कुछ ज्‍यादा है और कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्‍या केवल 300 है। ट्रंप ने इसके जवाब में कहा कि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं।

अपने जवाब में उन्‍होंने एक चार्ट पेश करते हुए कहा कि आप कहां जाना चाहेंगे। इधर देखिए, अमेरिका यहां पर है। आपको इन मामलों के साथ वहां पर जाना होगा। जब इंटरव्‍यू लेने वाले ने कहा कि वो दक्षिण से अमेरिका की तुलना कर रह रहा है तो राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा कि आप इसको नहीं जानते हैं कि ऐसा क्‍यों है।

उन्‍होंने कहा कि वो इस बारे में ज्‍यादा कुछ इसलिए भी नहीं कहना चाहते हैं कि क्‍योंकि अमेरिका और दक्षिण कोरिया के रिश्‍ते काफी बेहतर हैं। लेकिन आप ये नहीं जानते हैं, उनके पास स्‍पाइक्‍स है। कोरोना वायरस को लेकर शुरू हुई ये बातचीत जब इसकी टेस्टिंग पर पहुंची तो राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा कि वो इसका कोई क्रेडिट नहीं लेना चाहते हैं। उन्‍होंने कहा कि जहां पर कोरोना की वजह से मौतें हुई भी हैं तो वो काफी कम हैं।

इस इंटरव्‍यू में उन्‍होंने इस बात का भी दावा किया है कि टेक्‍सास और एरिजोना में लगातार मामले कम हो रहे हैं। हालांकि इस इंटरव्‍यू के दौरान राष्‍ट्रपति ट्रंप ने जो आंकड़े और चार्ट पेश किए वो कैसे तैयार किए गए इसकी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। समाचार एजेंसी ने हालांकि इस बात की ट्रंप के जवाब पर इंटरव्‍यू लेने वाले शख्‍स ने के बयान को क्‍लीयर करते हुए कहा कि वह अमेरिका की जनसंख्‍या की तुलना में यहां पर कोरोना वायरस से होने वाली मौतों के बारे में बात कर रही हैं, न कि मामलों की तुलना में हुई मौतों पर कुछ जानकारी मांग रहे हैं। रॉयटर्स के मुताबिक अमेरिका में इस जानलेवा वायरस के अब तक 4,734,246 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 155,937लोगों की अब तक मौत हो चुकी है।

chat bot
आपका साथी