Trump Impeachment Case: सीनेट में महाभियोग की सुनवाई चाहते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप

Trump Impeachment Case प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेट तो सीनेट में रिपब्लिकन का वर्चस्व है। ट्रंप ने संसदीय जांच समिति के अध्यक्ष और स्पीकर पर साधा निशाना।

By TaniskEdited By: Publish:Sat, 23 Nov 2019 07:39 AM (IST) Updated:Sat, 23 Nov 2019 07:39 AM (IST)
Trump Impeachment Case: सीनेट में महाभियोग की सुनवाई चाहते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप
Trump Impeachment Case: सीनेट में महाभियोग की सुनवाई चाहते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप

वाशिंगटन, प्रेट्र। Trump Impeachment Case: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि वह चाहते हैं कि अगर प्रतिनिधि सभा उनके खिलाफ महाभियोग प्रक्रिया को आगे बढ़ाती है तो सीनेट में सुनवाई हो। प्रतिनिधि सभा में ट्रंप के विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी का दबदबा है, जबकि संसद के उच्च सदन सीनेट में ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत है।

ट्रंप पर अपने राजनीतिक लाभ के लिए पद के दुरुपयोग का आरोप है। इसके तहत उन्होंने अगले साल के राष्ट्रपति चुनाव में अपने संभावित प्रमुख प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच शुरू कराने के लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की पर दबाव बनाने का आरोप है। यह भी आरोप लगाया जा रहा है कि ट्रंप ने दबाव बनाने के लिए यूक्रेन की सैन्य सहायता रोकने को कहा था।

एडम स्टीफ और नैंसी पेलोसी को जमकर कोसा

हालांकि, उन्होंने आरोपों को गलत बयाया है और कहा कि उन्होंने यूक्रेन की सबसे ज्यादा मदद की थी।ट्रंप ने महाभियोग जांच समिति के अध्यक्ष एडम स्टीफ और प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी को जमकर कोसा। दोनों को भला-बुरा कहा।

आव्रजकों ने सुनाई अपनी कहानियां

ट्रंप के खिलाफ महाभियोग जांच में अब सार्वजनिक सुनवाई हो रही है। इसमें आव्रजकों ने अपनी कहानियों के जरिए अमेरिका के प्रति देशभक्ति के जज्बे को बयां किया। आव्रजन पर सख्त रुख अपनाने वाले ट्रंप उन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताते हैं।

आव्रजक भी अमेरिका की सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध

ट्रंप के खिलाफ चल रही सुनवाई के दौरान अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा में अहम भूमिका निभाने वाले अधिकारियों ने अपनी आव्रजक पृष्ठभूमि को रेखांकित करते हुए यह बताने की कोशिश की है कि आव्रजक भी अमेरिका की सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध हैं।

मूल रूप से पूर्वोत्तर इंग्लैंड की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) की पूर्व सदस्य फियोना हिल, एनएससी में काम करने वाले सेना अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल एलेक्जेंडर विंडमैन, यूक्रेन में अमेरिका की पूर्व राजदूत मैरी योवानोविच और यूरोपीय संघ में राष्ट्रपति के राजदूत गेर्डन सोंडलैंड ने अपनी कहानियां बताई।

ट्रंप को मिल सकता है जीवनदान

विशेषज्ञों का कहना है कि महाभियोग की सुनवाई में अभी तक किसी भी गवाह ने यह नहीं है कि यूक्रेन को सैन्य मदद रोकने के लिए सीधे तौर पर ट्रंप ने निर्देश दिया था। अगर ट्रंप द्वारा आदेश देना साबित हो जाता तो उनकी विदाई तय थी। ट्रंप की पार्टी के सदस्य भी कहते हैं कि अगर यह साबित हो जाता कि राष्ट्रपति ने मदद रोकने को कहा था, तो भी उनके खिलाफ होते।

chat bot
आपका साथी