मेमोरियल डे पर आयोजित दो इवेंट में ट्रंप ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को मेमोरियल डे के मौके पर अमेरिका के शहीद जवानों को सम्मानित किया।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 26 May 2020 08:41 AM (IST) Updated:Tue, 26 May 2020 08:41 AM (IST)
मेमोरियल डे पर आयोजित दो इवेंट में ट्रंप ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि
मेमोरियल डे पर आयोजित दो इवेंट में ट्रंप ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

 बाल्टीमोर, एपी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को मेमोरियल डे के मौके पर अमेरिका के शहीद जवानों को  श्रद्धांजलि अर्पित की। बाल्टीमोर के ऐतिहासिक फोर्ट मैकहेनरी में आयोजित समारोह के दौरान ट्रंप ने कहा, 'हमलोग साथ मिलकर वायरस पर जीत हासिल कर लेंगे और अमेरिका इस संकट से उबर जाएगा। अमेरिकियों की राह में न कोई बाधा और न ही चुनौती या कोई खतरा आएगा।'

इससे पहले ट्रंप ने आर्लिंगटन नेशनल सीमेट्री में देश के शहीदों को श्रद्धांजलि दी।' आमतौर पर राष्ट्रपति ट्रंप मेमोरियल डे के मौके पर वर्जिनिया में स्मारकों पर फूलों को अर्पित कर श्रद्धांजलि देते थे लेकिन इस साल कोरोना वायरस ने लाखों अमेरिकियों की जान ले ली और इस साल को अलग बना दिया। अमेरिका में इस महामारी के कारण जान गंवाने वालों का आंकड़ा एक लाख हो जाने पर राष्ट्रपति ने पिछले सप्ताह गुरुवार को देश के राष्ट्रीय झंडे को आधा झुकाने का आदेश भी दिया।  

राष्ट्रपति ट्रंप ने  कहा, 'इस घातक वायरस के खिलाफ युद्ध में फ्रंट लाइन पर हमारे हजारों सर्विस मेम्बर्स और नेशनल गार्ड तैनात हैं।' उन्होंने आगे बताया, 'एक देश के तौर पर  हम हर उस परिवार के साथ संवेदना और शोक प्रकट करते हैं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है।'  

इसी माह ट्रंप ने एरिजोना, पेनसिल्वानिया और मिशिगन में मेडिकल सप्लाई वाली फैक्ट्रियों का दौरा किया। बुधवार को उन्होंने फ्लोरिडा में दो नासा एस्ट्रोनॉट रॉकेट को देखने की योजना बनाई है। वहीं शनिवार और रविवार को उन्होंने वर्जिनिया में अपने प्राइवेट क्लब में गोल्फ खेला। इसके लिए उनकी खूब किरकिरी भी हुई।

 बाल्टीमोर के मेयर व डेमोक्रेट पार्टी के सदस्य बर्नार्ड सी जैक यंग ने  महामारी के बीच अपने शहर में ट्रंप की गैर- जरूरी यात्रा की आलोचना करते हुए कहा कि वर्तमान परिस्थिति में राष्ट्रपति एक अच्छा उदाहरण स्थापित नहीं कर रहे हैं। गौरतलब है कि जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा जारी किए गए नवीनतम आंकडो़ के अनुसार, अमेरिका में सोमवार दोपहर तक 16.5 लाख लोग कोविड-19 महामारी से संक्रमित हुए हैं जिनमें से 98 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

chat bot
आपका साथी