चुनावी अभियानों को तेज कर रहे ट्रंप और बिडेन, लोगों से कर रहे वोट करने के लिए आग्रह

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन ने 3 नवंबर के राष्ट्रपति चुनावों के लिए अपने प्रचार अभियान को तेज कर दिया है दोनों जमीन पर और आभासी डोमेन में अमेरिकियों के सामने बता रहें हैं कि आखिर उन्हें क्यों वोट देनी चाहिए।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 10:01 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 10:01 AM (IST)
चुनावी अभियानों को तेज कर रहे ट्रंप और बिडेन, लोगों से कर रहे वोट करने के लिए आग्रह
चुनावी अभियानों को तेज कर रहे ट्रंप और बिडेन।

वॉशिंगटन, पीटीआइ। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन ने 3 नवंबर के राष्ट्रपति चुनावों के लिए अपने प्रचार अभियान को तेज कर दिया है, दोनों जमीन पर और आभासी डोमेन में, अमेरिकियों के सामने बता रहें हैं कि आखिर उन्हें क्यों वोट देनी चाहिए। 

 ट्रंप, रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार एक बार फिर चुनाव लड़ रहे है। 77 वर्षीय, बिडेन, जो कई दशकों तक सीनेटर रहे हैं और ओबामा प्रशासन के दौरान एक उपाध्यक्ष थे, 20 जनवरी, 2021 से शुरू होने वाले चार साल के कार्यकाल के लिए अपने देशवासियों से उन्हें ओवल कार्यालय में रखने का आग्रह कर रहे हैं।

शुक्रवार को ट्रंप ने मिशिगन, विस्कॉन्सिन और मिनेसोटा के युद्ध के मैदान में तीन रैलियों को संबोधित किया, जिसमें राष्ट्रपति को कई दशकों के बाद डेमोक्रेट से कुश्ती की उम्मीद है। बिडेन, जिसका अभियान ज्यादातर वर्चुअल डोमेन में रहा है, ज़ूम कॉल के माध्यम से, तीन राज्यों आयोवा, विस्कॉन्सिन और मिनेसोटा में भी अभियान चला रहा था।

उपराष्ट्रपति माइक पेंस एरिजोना में थे, जबकि डेमोक्रेटिक उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार सीनेटर कमला हैरिस एक रिपब्लिकन गढ़ टेक्सास में स्टॉप बना रही थीं, जो कई राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि इस बार खेल में है।

 ट्रंप के परिवार के सदस्यों- बेटियों इवांका और टिफ़नी और बेटों एरिक और डोनाल्ड जे ट्रम्प जूनियर के अलावा, विभिन्न युद्ध के मैदानों में अपने पिता के लिए आक्रामक तरीके से प्रचार कर रहे थे। तो क्या बिडेन-हैरिस टिकट के लिए मामला बनाने वाली पूर्व दूसरी महिला और कमला हैरिस के पति जिल बिडेन हैं।

डेमोक्रेट्स जिनके अभियान पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और बिल क्लिंटन और पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन के नेतृत्व में हुए थे, एक जमीनी आंदोलन और जमीनी खेल के लिए जाने जाते थे, अपने अभियान को आभासी डोमेन में स्थानांतरित कर दिया।

पिछले तीन महीनों में पैसे की कोई कमी नहीं होने के कारण, पार्टी ने अपने चुनाव प्रचार के साथ देश भर में डिजिटल डोमेन और हवाई लहरों में बाढ़ ला दी है। बिडेन अभियानों की कुछ चुनावी रैलियां ड्राइव-इन कार रैलियों तक ही सीमित हैं, जो कि कई बार सबसे अधिक संख्या में कुछ सौ, या सीओवीआईडी ​​-19 सामाजिक संतुलन के उपायों को बनाए रखने वाले व्यक्ति में कुछ दर्जन हैं।

बिडेन अभियान ने इसे एक जिम्मेदार अभियान के रूप में वर्णित किया है। ट्रम्प अभियान का कहना है कि बिडेंस लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने में सक्षम नहीं हुए हैं और अमेरिकियों की एक शानदार प्रतिक्रिया को दर्शाता है।

chat bot
आपका साथी