शीर्ष अमेरिकी राजनयिक का भारत दौरा छह अक्टूबर से, द्विपक्षीय व क्षेत्रीय मुद्दों पर होगी बातचीत

विदेश मंत्रालय के अनुसार शरमन नई दिल्ली में कई दौर की द्विपक्षीय बैठकों सामाजिक संस्था के कार्यक्रमों व इंडिया आइडियाज शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगी। अगले दिन वह व्यापारिक व सामाजिक संस्था के साथ अपने कार्यक्रमों के सिलसिले में मुंबई जाएंगी।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 08:19 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 08:19 PM (IST)
शीर्ष अमेरिकी राजनयिक का भारत दौरा छह अक्टूबर से, द्विपक्षीय व क्षेत्रीय मुद्दों पर होगी बातचीत
उप विदेश मंत्री वेंडी आर. शरमन छह अक्टूबर को आएंगी नई दिल्ली

वाशिंगटन, प्रेट्र। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की मुलाकात व द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन की सफलता के बाद अब शीर्ष अमेरिकी राजनयिक अगले महीने भारत का दौरा करेंगी। इस दौरान वह अपने भारतीय समकक्ष के साथ द्विपक्षीय व क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत करेंगी।

अमेरिकी विदेश विभाग ने सोमवार को बताया कि उप विदेश मंत्री वेंडी आर. शरमन छह अक्टूबर को नई दिल्ली और अगले दिन मुंबई की यात्रा करेंगी। विदेश मंत्रालय के अनुसार, 'शरमन नई दिल्ली में कई दौर की द्विपक्षीय बैठकों, सामाजिक संस्था के कार्यक्रमों व इंडिया आइडियाज शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगी। अगले दिन वह व्यापारिक व सामाजिक संस्था के साथ अपने कार्यक्रमों के सिलसिले में मुंबई जाएंगी।'

मंत्रालय ने बताया कि मुंबई के बाद शरमन पाकिस्तान के वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने के लिए इस्लामाबाद जाएंगी। दिल्ली पहुंचने से पहले शरमन 29 सितंबर से स्विट्जरलैंड और उज्बेकिस्तान का भी दौरा करेंगी। भारत व अमेरिका नवंबर में बाइडन प्रशासन के तहत अपना पहला टू प्लस टू शिखर सम्मेलन आयोजित करने वाले हैं।

नवंबर में होने वाली है दोनों देशों के बीट टू प्लस टू वार्ता

वहीं, दूसरी ओर दोनों देशों के बीच सबसे अहम बैठक अभी टू प्लस टू होगी। इसमें दोनों तरफ से विदेश व रक्षा मंत्री हिस्सा लेते हैं। नवंबर 2021 में होने वाली यह बैठक वाशिंगटन में होगी और इसके एजेंडे पर काम शुरू कर दिया गया है। इसमें मोदी और बाइडन ने द्विपक्षीय रिश्तों को लेकर जो दिशा दिखाई है, उसे किस तरह से लागू किया जाएगा, इसका पूरा रोडमैप होगा।

गौरतलब है कि हाल ही में हुई पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन की मुलाकात के बाद से दोनों देशों के बीच रिश्तों में गरमाहट आ गई है। इसके बाद से ही दोनों देशोें के शीर्ष अधिकारियों और मंत्रियों के बीच बैठक का सिलसिला शुरू हो रहा है। 

यह भी पढ़ें: सीरम इंस्टीट्यूट को 7 से 11 साल तक की उम्र के बच्चों पर वैक्सीन के परीक्षण की अनुमति, जानिए कब से लग सकता है टीका

chat bot
आपका साथी