अमेरिका: टेक्सास पावर ग्रिड के शीर्ष अधिकारियों को देना पड़ा इस्तीफा, हो रही थी आलोचना

टेक्सास में लगातार हफ्ते भर बाधित रहने के बाद बिजली आपूर्ति में सुधार हुआ है लेकिन राज्य की करीब आधी आबादी पेयजल आपूर्ति के संकट से जूझ रही है। इसके लिए टेक्सास बिजली ग्रिड संचालन बोर्ड के शीर्ष अधिकारियों की आलोचना हो रही है।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 02:21 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 02:21 PM (IST)
अमेरिका: टेक्सास पावर ग्रिड के शीर्ष अधिकारियों को देना पड़ा इस्तीफा, हो रही थी आलोचना
टेक्सास में 40 लाख मकानों में बिजली की आपूर्ति ठप हो गई थी।

ऑस्टिन, एपी। अमेरिका के दूसरे सबसे बड़े राज्य टेक्सास में बिजसी संकट के बाद बिजली ग्रिड संचालन बोर्ड के शीर्ष अधिकारियों को तीखी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। जिसके बाद अधिकारियों ने कहा कि वह अपने पदों से इस्तीफा दे रहे हैं। पिछले सप्ताह खतरनाक बर्फीले तूफान के दौरान करीब 40 लाख मकानों में बिजली की आपूर्ति ठप हो गई थी।

बोर्ड के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, तीन निदेशकों का इस्तीफा बुधवार से प्रभावी हो जाएगा। ये सभी टेक्सास के बाहर के रहने वाले हैं। इन सभी का इस्तीफा बुधवार से प्रभावी होने वाला है। बोर्ड के सदस्यों द्वारा लिखे गए पत्र में कहा गया है, 'हमें उन सभी लोगों के लिए दुख है, जिन्हें बिना बिजली और पानी के इतने कम तापमान में रहना पड़ा है।

टेक्सास में बिजली संयंत्रों के ठप हो जाने से करोड़ लोगों को जल संकट का भी सामना करना पड़ रहा है। जल संकट से प्रभावित कुछ अस्पतालों ने अपने मरीजों को अन्य स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया। राज्य के लाखों लोगों को पानी उबाल कर पीने का आदेश दिया गया।

वहीं, राष्ट्रपति जो बाइडन शुक्रवार को टेक्सस के दौरे पर जाएंगे। उन्होंने कहा कि वह टेक्सास के लिए संघीय आपात सहायता बढ़ाएंगे। उन्होंने अपने प्रशासन को राज्य की मदद के लिए अन्य संसाधनों की पहचान के निर्देश दिए हैं। व्हाइट हाउस ने मंगलवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, 'शुक्रवार, 26 फरवरी को राष्ट्रपति और प्रथम महिला ह्यूस्टन, टेक्सास की यात्रा करेंगे।'

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि बाइडन राहत कार्यों का जायजा लेंगे और तूफान के प्रभाव पर ह्यूस्टन शहर में स्थानीय नेताओं के साथ बैठक करेंगे। जो बाइडन एक स्वास्थ्य केंद्र भी जाएंगे जहां कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई जा रही है।

chat bot
आपका साथी