अमेरिका में शरणार्थी के तौर पर बसाए जाएंगे हजारों अफगान, राष्ट्रपति प्रशासन ने नया कार्यक्रम किया घोषित

नया शरणार्थी कार्यक्रम उन अफगानों को कवर करेगा जिन्होंने यू.एस.-वित्त पोषित परियोजनाओं और यू.एस.-आधारित गैर-सरकारी निकायों और मीडिया आउटलेट्स के लिए काम किया था। कार्यक्रम के आवेदकों को अमेरिकी एजेंसियों वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों गैर-सरकारी निकायों या मीडिया आउटलेट्स द्वारा रेफर किए जाने की आवश्यकता होगी।

Amit KumarTue, 03 Aug 2021 04:53 PM (IST)
Thousands more afghans can resettle us refugees state dept

वाशिंगटन,रॉयटर्स: अमेरिकी विदेश विभाग ने हजारों अफगानों के पुनर्वास के लिए सोमवार को एक नए कार्यक्रम की घोषणा की है। इस कार्यक्रम को दो दशकों तक चले युद्ध की समाप्ती के मद्देनजर शुरू किया जा रहा है। क्योंकि, इस अवधि में बहुत से अफगानों ने अमेरिकी सेना के साथ काम किया और अब उन्हें तालिबान से खतरे की आशंका है। कार्यक्रम के तहत हजारों अफगान को अमेरिका में शरणार्थियों के रूप में बसाने की योजना है।

अफगानों के लिए पुनर्वास योजना

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के मुताबिक, इस नए कार्यक्रम के तहत कई हजार अफगानों की मदद की जाएगी। दरअसल, अगस्त के अंत तक अमेरिकी सेना की वापसी का औपचारिक समापन हो जाएगा। इस बीच तालिबान ने अफगानिस्तान में हमले तेज कर दिए हैं और अपना वर्चस्व स्थापित करने के लिए लगातार हिंसा फैला रहा है। अफगान में बढ़ते तनाव को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को सेना के साथ काम करने वाले लोगों को वहां से सुरक्षित निकालने के लिए खासा दबाव का सामना करना पड़ा रहा था। यह कार्यक्रम उन अफगानों के लिए लागू होगा जो विशेष आप्रवासन वीजा (एसआईवी) कार्यक्रम के लिए पात्र नहीं थे, एसआईवी में अमेरिका के लिए काम करने वाले दुभाषियों और अन्य लोगों को शामिल किया गया था।

वीजा के लिए रेफरल की जरूरत

एसआईवी कार्यक्रम के तहत 400 आवेदकों की वीजा प्रक्रिया के अंतिम चरण में हैं। बीते दिनों सभी को ‘ऑपरेशन सहयोगी शरणार्थी’ के तहत अफगानिस्तान से सुरक्षित निकालकर अमेरिका पहुंचा दिया गया है, कार्यक्रम में 50हजार और लोग भी शामिल हैं। विदेश विभाग के मुताबिक, नया शरणार्थी कार्यक्रम उन अफगानों को कवर करेगा, जिन्होंने यू.एस.-वित्त पोषित परियोजनाओं और यू.एस.-आधारित गैर-सरकारी निकायों और मीडिया आउटलेट्स के लिए काम किया था। कार्यक्रम के आवेदकों को अमेरिकी एजेंसियों, वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों, गैर-सरकारी निकायों या मीडिया आउटलेट्स द्वारा रेफर किए जाने की आवश्यकता होगी। विभाग के सचिव एंटनी ब्लिंकन ने अपने एक बयान में कहा कि, ये अमेरिका की जिम्मेदारी है कि जिन लोगों ने युद्ध के दौरान हमारा साथ दिया और हमारे लिए काम किया। हम उनके प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.