अमेरिका के दो राज्‍यों में भड़की जंगल की आग हुई भयावह, 14 हजार से ज्‍यादा लोग निकाले गए

अमेरिकी राज्य ओरेगन में लगी जंगल की आग ने विकराल रूप अख्तियार कर लिया है। बूटलेग जंगल में लगी इस आग से लगभग चार लाख से अधिक एकड़ की जमीन जल गई है। वहीं कैलिफोर्निया में लगी जंगल की आग का दायरा भी बढ़ गया है।

Krishna Bihari SinghSat, 24 Jul 2021 05:08 PM (IST)
अमेरिकी राज्य ओरेगन में लगी जंगल की आग ने विकराल रूप अख्तियार कर लिया है।

वाशिंगटन/सैन फ्रांसिस्को, आइएएनएस। अमेरिकी राज्य ओरेगन में लगी जंगल की आग ने विकराल रूप अख्तियार कर लिया है। बूटलेग जंगल में लगी इस आग से लगभग चार लाख से अधिक एकड़ की जमीन जल गई है। समाचार एजेंसी आइएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक आग में ओरेगन राज्य की झील समेत क्लेमथ काउंटी भी प्रभावित हुई है। वहीं कैलिफोर्निया में लगी जंगल की आग का दायरा बढ़कर 58,417 एकड़ हो गया है। आग की भयावहता को देखते हुए अधिकारियों को 14 हजार से ज्‍यादा लोगों को बाहर निकालना पड़ा है। 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने इंटरेस्टट इंसिडेंट इनफोर्मेशन सिस्टम (इंसीवेब) के हवाले से बताया है कि कैलिफोर्निया के एल्पाइन काउंटी में चार जुलाई को बिजली गिरने से लगी आग पूरे राजमार्ग पर फैल गई है जिससे लोगों को सुरक्षित निकालने के आदेश जारी किए गए। वहीं यूएसए टुडे ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि आग से 10 इमारतें नष्ट हो गई जबकि वार्षिक साइकिल दौड़ डेथ राइड को रद कर दिया गया।

लगभग 1,300 से अधिक कर्मचारी आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि अमेरिकी राज्य ओरेगन के बूटलेग जंगल में लगी आग पर 40 फीसद काबू पा लिया गया है। समाचार एजेंसी सिंन्हुआ ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि छह जुलाई को लगी यह आग धीरे-धीरे बाकी हिस्सों में फैलती गई। आग ने कम से कम 67 घरों और 11 अन्य संरचनाओं को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है। इस आग के चलते 2,500 से अधिक इमारतों पर खतरा मंडरा रहा है।

अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि इस भयावह आग पर पूरी तरह से काबू पाने में महीनों लग सकते हैं। समाचार एजेंसी आइएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक 2,300 से ज्यादा कर्मचारी इस आग पर काबू पाने की कोशिशें कर रहे हैं। स्‍थानीय ओरेगन लाइव की रिपोर्ट के मुताबिक यह ओरेगन के जंगल में लगी इस सदी की तीसरी सबसे बड़ी आग है। इससे पहले साल 2002 में बिस्किट फायर में पांच लाख एकड़ से अधिक की जमीन जल गई थी। यही नहीं साल 2012 में लॉन्ग ड्रॉ फायर में लगभग 560,000 एकड़ ज्यादा घास के मैदान खाक हो गए थे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.