'महामारी में जो लोग हमें छोड़ गए उनकी यादें आंसू बनकर गिरने से पहले हमारे होठों पर मुस्‍कुराहट जरूर लाएंगी'- बाइडन

कोविड-19 की वजह से पूरी दुनिया में अब तक 3838670 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। अकेले अमेरिका में ही छह लाख से अधिक लोगों की मौत इस महामारी में हुई है। ऐसे लोगों के परिजनों के नाम बाइडन ने एक भावुक ट्वीव किया है।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 01:00 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 01:00 PM (IST)
'महामारी में जो लोग हमें छोड़ गए उनकी यादें आंसू बनकर गिरने से पहले हमारे होठों पर मुस्‍कुराहट जरूर लाएंगी'- बाइडन
अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने एक ट्वीट में दी महामारी में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि

नई दिल्‍ली (ऑनलाइन डेस्‍क)। अमेरिका समेत पूरी दुनिया कोरोना महामारी की कड़वी यादों को कभी नहीं भूल सकेगी। पूरी दुनिया में इस महामारी ने अब तक 3,838,670 लोगों को हमसे छीन लिया है। वहीं अकेले अमेरिका में ये आंकड़ा अब छह लाख को भी पार कर चुका है। इस मौके पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने उन सभी लोगों को जो इस महामारी में हमारा साथ छोड़ गए हैं उन्‍हें श्रद्धांजलि दी है।

अपने एक ट्वीट में उन्‍होंने कहा है कि 'आज महामारी से मरने वालों का आंकड़ा अमेरिका में छह लाख को पार कर गया है। मेरी संवेदना उन सभी के साथ हैं जिन्‍होंने इस महामारी में अपनों को खोया है। मैं जानता हूं कि ये एक ब्लैक होल की तरह आपको खा जाता है, उनके जाने से जो एक जगह खाली हुई है वो हमेशा हमें उनकी याद दिलाती रहेगी। लेकिन एक वक्‍त ऐसा भी आएगा जब उनकी यादें हमारी आंखों में आंसू बनकर गिरने से पहले हमारे होठों पर एक मुस्‍कान बनकर दिखाई देंगी।' अमेरिकी राष्‍ट्रपति का ये संदेश यूं तो केवल अमेरिकियों के ही लिए है लेकिन हकीकत में ये उन सभी के लिए जिन्‍होंने इस दुनिया में कहीं भी अपनों को इस महामारी में खो दिया है।

इस महामारी की शुरुआत से अब पूरी दुनिया ने जो कुछ भी झेला है और देखा है उससे उबरना आसान तो बिल्‍कुल नहीं है, लेकिन एक सच्‍चाई ये भी है कि समय हर जख्‍म को भर देता है। फिर भी जब कभी अपनों की याद आती है तो मन उदास जरूर होता है। यही इंसान की फितरत भी है और यही उसकी उन लोगों के प्रति श्रद्धांजलि भी है जो हमारे बीच नहीं हैं। आपको बता दें कि पूरी दुनिया आज भी इस महामारी से जूझ रही है। वल्‍र्डओमीटर के आंकड़ों के मुताबिक वर्तमान में पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण के कुल 177,419,783 मरीज सामने आ चुके हैं और 161,868,524 मरीज ठीक भी हुए हैं। अमेरिका ने इस महामारी में अपने सबसे अधिक लोगों को खोया है। महामारी की शुरुआत के कुछ समय के बाद से ही अमेरिका विश्‍व में इससे संक्रमित मामलों और इससे होने वाली मौतों के मामले में सबसे ऊपर रहा है।

Today we passed a grim milestone: 600,000 lives lost from COVID-19. My heart goes out to all those who’ve lost a loved one. I know that black hole that seems to consume you, but a time will come when their memory brings a smile to your lips before it brings a tear to your eyes.

— President Biden (@POTUS) June 15, 2021

मौजूदा समय की बात करें तो अमेरिका उन देशों में शामिल है जिसने सबसे तेजी से अपने लोगों को वैक्‍सीन देने का काम किया है। इतना ही नहीं धीरे-धीरे इस महामारी से उबर रहे अमेरिका ने कुछ समय पहले ही उन लोगों को मास्‍क लगाने से छूट देने का एलान किया था जिन्‍होंने वैक्‍सीन की दोनों खुराक ले ली हैं। अमेरिका समेत पूरी दुनिया में ही अब महामारी में गिरावट देखी जा रही है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के आंकड़े बताते हैं कि बीते सप्‍ताह पूरी दुनिया में नए आने वाले मामलों की संख्‍या में कमी आई है। संगठन ने इसको राहत भरी खबर बताते हुए इस बात पर भी जोर दिया है कि बिना वक्‍त गंवाए हमें उन देशों को वैक्‍सीन उपलब्‍ध करवानी होगी जहां इसकी बेहद कम या न के ही बराबर आपूर्ति हुई है। गौरतलब है कि संगठन ने महामारी की शुरुआत में ही वैक्‍सीन के न्‍यायपूर्ण वितरण के लिए गावी संगठन बनाया था जिसमें कोवैक्‍स योजना के तहत विश्‍व के अधिकतर देशों में वैक्‍सीन उपलब्‍ध कराने की बात कही थी।

chat bot
आपका साथी