Pulitzer Awards: कोरोना महामारी व अमेरिकी पुलिस में नस्ली असमानता पर रिर्पोटिंग के लिए रायटर और न्यूयार्क टाइम्स को मिला पुलित्जर

Pulitzer Awards कोरोना महामारी और अमेरिकी पुलिस में नस्ली असमानता पर अपनी रिर्पोटिंग के लिए समाचार एजेंसी रायटर न्यूयार्क टाइम्स द अटलांटिक और द मिनियापोलिस स्टार ट्रिब्यून को शुक्रवार को पुलित्जर पुरस्कार प्रदान किया गया। छाया रहा अश्वेत जार्ज फ्लायड की हत्या का मामला।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 01:18 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 01:18 AM (IST)
Pulitzer Awards: कोरोना महामारी व अमेरिकी पुलिस में नस्ली असमानता पर रिर्पोटिंग के लिए रायटर और न्यूयार्क टाइम्स को मिला पुलित्जर
छाया रहा अश्वेत जार्ज फ्लायड की हत्या का मामला।

न्यूयार्क, रायटर। कोरोना महामारी और अमेरिकी पुलिस में नस्ली असमानता पर अपनी रिर्पोटिंग के लिए समाचार एजेंसी रायटर, न्यूयार्क टाइम्स, द अटलांटिक और द मिनियापोलिस स्टार ट्रिब्यून को शुक्रवार को पुलित्जर पुरस्कार प्रदान किया गया।

मिनियापोलिस स्टार ट्रिब्यून: यूएस में अश्वेत जार्ज फ्लायड की पुलिस के हाथों हत्या की कवरेज के लिए 

अमेरिका में पिछले साल मई में अश्वेत व्यक्ति जार्ज फ्लायड की पुलिस के हाथों हत्या की कवरेज के लिए द मिनियापोलिस स्टार ट्रिब्यून को यह पुरस्कार प्रदान किया गया है। जबकि रायटर और द अटलांटिक ने एक्सप्लेनेटरी (व्याख्यात्मक) रिर्पोटिंग के लिए इस पुरस्कार को साझा किया।

अमेरिकी पत्रकारिता में पुलित्जर सर्वाधिक प्रतिष्ठित पुरस्कार

बता दें कि अमेरिकी पत्रकारिता में पुलित्जर सर्वाधिक प्रतिष्ठित पुरस्कार है। समाचार पत्र प्रकाशक जोसेफ पुलित्जर ने इसे अपनी वसीयत के जरिये स्थापित किया था और उन्हें 1917 से प्रदान किया जा रहा है।

एसोसिएट प्रेस के 10 फोटो पत्रकारों को ब्रेकिंग न्यूज कैटेगरी में पुरस्कार

ज्यादातर पुरस्कार फ्लायड की हत्या के दौरान पुलिस के रुख और उसके बाद हुए वैश्विक विरोध प्रदर्शनों की कवरेज के लिए प्रदान किए गए हैं। इसी कड़ी में विरोध प्रदर्शनों की अपनी तस्वीरों के लिए एसोसिएट प्रेस (एपी) के 10 फोटो पत्रकारों को ब्रेकिंग न्यूज कैटेगरी में पुरस्कार प्रदान किया गया है। इसके अलावा एपी के स्पेन में पदस्थ चीफ फोटोग्राफर एमीलियो मोरेनत्ती को फीचर फोटो कैटेगरी में पुरस्कार मिला है।

जेलों पर संपादकीय लेखन के लिए लास एंजिलिस टाइम्स ने जीता पुलित्जर पुरस्कार

लास एंजिलिस टाइम्स के राबर्ट ग्रीनी ने जमानती सुधार और जेलों पर अपने संपादकीय लेखन के लिए यह पुरस्कार जीता।

कोरोना महामारी की कवरेज के लिए न्यूयार्क टाइम्स ने पब्लिक सर्विस जर्नलिज्म पुरस्कार जीता

पुलित्जर बोर्ड ने कहा कि वह उस किशोर डार्नेला फ्रैजियर को विशेष प्रशस्ति पत्र से सम्मानित कर रहा है जिसने अपने मोबाइल फोन से फ्लायड की हत्या का वीडियो बनाया था। कोरोना महामारी की कवरेज के लिए न्यूयार्क टाइम्स ने पब्लिक सर्विस जर्नलिज्म पुरस्कार जीता है।

मैल्कम एक्स की जीवनी 'द डेड आर अराइजिंग' को भी पुरस्कृत

पुलित्जर बोर्ड कला के क्षेत्र में भी उपलब्धियों को सम्मानित करता है और उसने लुईस एर्डरिच को उनके उपन्यास 'द नाइट वाचमैन' के लिए पुरस्कार की घोषणा की है। इसके अलावा मैल्कम एक्स की जीवनी 'द डेड आर अराइजिंग' को भी पुरस्कृत किया गया है।

chat bot
आपका साथी