नीरा टंडन को ओएमबी का निदेशक नामित करने से रिपब्लिकन नाराज, कहा- अब तक का सबसे खराब चयन

भारतीय मूल की अमेरिकी महिला नीरा टंडन की फाइल फोटो

ओएमबी का काम बजट प्रबंधन और नियामक उद्देश्यों की पूर्ति में राष्ट्रपति को सहायता पहुंचाना है। सीनेट द्वारा अगर नीरा के नामांकन की पुष्टि कर दी जाती है तो वह यह इस पद पर पहुंचने वाली भारतीय मूल की पहली अमेरिकी महिला होंगी।

Publish Date:Tue, 01 Dec 2020 06:49 PM (IST) Author: Dhyanendra Singh

वाशिंगटन, प्रेट्र। रिपब्लिकन पार्टी के सीनेटरों ने भारतीय मूल की अमेरिकी महिला नीरा टंडन को प्रबंधन और बजट ऑफिस (OMB) में निदेशक नामित किए जाने का विरोध किया है। नीरा टंडन पर रिपब्लिकन पार्टी के कई सदस्यों के बारे में अपमानजनक टिप्पणी करने का आरोप है। ओएमबी का काम बजट, प्रबंधन और नियामक उद्देश्यों की पूर्ति में राष्ट्रपति को सहायता पहुंचाना है। सीनेट द्वारा अगर नीरा के नामांकन की पुष्टि कर दी जाती है तो वह यह इस पद पर पहुंचने वाली भारतीय मूल की पहली अमेरिकी महिला होंगी।

सीनेट में इंडिया कॉकस के को-चेयरमैन जॉन कॉर्निन ने कहा कि जो बाइडन ने अब तक सरकार में जिन भी लोगों की नियुक्ति की है, उनमें नीरा का चयन सबसे खराब है। पूर्व में उन्होंने सीनेट सदस्यों के बारे में जिस तरह के ट्वीट किए हैं, उससे उनके नामांकन में दिक्कत हो सकती है।

किसी भी रिपब्लिकन से नहीं ली गई कोई सलाह-मशविरा  

मीडिया से बात करते हुए कॉर्निन ने कहा कि पिछले कुछ सप्ताह के दौरान नीरा ने रिपब्लिकन के बारे में किए गए कई सारे से ट्वीट डिलीट किए हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि लोग इनको देख नहीं सकेंगे। कॉर्निन ने कहा, 'मैं हैरान हूं कि उन्होंने (बाइडन) नीरा टंडन का नाम तय करते वक्त किसी भी रिपब्लिकन से कोई सलाह-मशविरा नहीं किया। नीरा की नियुक्ति के लिए सीनेट की मंजूरी आवश्यक है।

जॉर्जिया की दो सीनेट सीटों के लिए पांच जनवरी को होना है चुनाव

100 सदस्यीय अमेरिकी सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी के 50 सदस्य हैं जबकि डेमोक्रेटिक पार्टी के 48 सदस्य हैं। जॉर्जिया की दो सीनेट सीटों के लिए पांच जनवरी को चुनाव होना है। नीरा टंडन रिपब्लिकन पार्टी की किस कदर आलोचक हैं, उसे ऐसा समझा जा सकता है कि एक ट्वीट में उन्होंने सीनेट में बहुमत दल के नेता मिक मैककोनेल को 'मास्को मिक' कहा था।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.