कमला हैरिस ने कहा, भारत में कोरोना महामारी खत्म करने के लिए अमेरिका और अधिक सहायता भेजने के लिए तैयार

देश में बढ़ रहे कोरोना के नए मामलों के बीच कमला हैरिस ने कहा कि पहले ही हम भारत को ऑक्सीजन सिलेंडर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर N95 मास्क और कोरोना रोगियों के इलाज के लिए रेमेडेसिविर इंजेक्शन भेज चुके हैं।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 10:39 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 07:28 AM (IST)
कमला हैरिस ने कहा, भारत में कोरोना महामारी खत्म करने के लिए अमेरिका और अधिक सहायता भेजने के लिए तैयार
अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने और सहायता देने की कही बात

वाशिंगटन, एजेंसियां। कोरोना महामारी से जूझ रहे भारत की मदद को लेकर अमेरिका एक बार फिर आगे आया है। अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि भारत में कोरोना संक्रमण में बढ़ोतरी बेहद कष्टदायक है। इस महामारी में जिन्होंने अपने खास प्रियजनों को खोया है, मेरी संवेदनाएं उनके साथ हैं। देश में बढ़ रहे कोरोना के नए मामलों के बीच हैरिस ने कहा कि पहले ही हम भारत को ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, N95 मास्क और कोरोना रोगियों के इलाज के लिए रेमेडेसिविर इंजेक्शन भेज चुके हैं। भारत में महामारी खत्म करने के लिए हम और अधिक सहायता भेजने के लिए तैयार हैं। 

इसके साथ ही कमला हैरिस ने कहा कि भारत और अन्य देशों को अपने लोगों को और अधिक तेजी से टीकाकरण करने में मदद करने के लिए हमने कोरोना वैक्सीन पर पेटेंट को निलंबित करने के लिए पूर्ण समर्थन की घोषणा की है। भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका में दुनिया में सबसे अधिक कोरोना के मामले हैं।

जरूरत के समय में भारत की मदद करने के लिए अमेरिका है दृढ़: हैरिस

कमला हैरिस ने कहा कि बीते सोमवार यानी 26 अप्रैल को राष्ट्रपति जो बाइडन ने हमारे समर्थन की पेशकश करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बात की थी, जिसके बाद शुक्रवार 30 अप्रैल तक अमेरिका की तरफ से भारत को राहत सामग्री उपलब्ध कराई गई। हैरिस ने कहा कि कोरोना महामारी की शुरुआत में जब हमारे अस्पताल के बेड बढ़ाए गए थे, तब भारत ने सहायता भेजी थी। आज हम भारत को उसकी जरूरत के समय में मदद करने के लिए दृढ़ हैं। हम इसे भारत के दोस्तों के रूप में एशियाई क्वाड के सदस्यों के रूप में और वैश्विक समुदाय के हिस्से के रूप में देख रहे हैं।

भारत की मदद के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है अमेरिका: ऑस्टिन 

बता दें कि इससे पहले अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने गुरूवार को कहा था कि अमेरिका कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहे भारत के स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों की मदद के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। 

chat bot
आपका साथी