कोरोना की नई लहर से सहमा ब्राजील, फ्लोरिडा में अस्पतालों में भर्ती होने वालों का टूटा रिकॉर्ड, जापान ने बढ़ाया आपातकाल

अमेरिका चीन और ब्राजील कोरोना की नई लहर की चपेट में आते नजर आ रहे हैं। समाचार एजेंसी आइएएनएस ने जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के हवाले से बताया है कि दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 19.82 करोड़ को पार कर गया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 04:39 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 12:53 AM (IST)
कोरोना की नई लहर से सहमा ब्राजील, फ्लोरिडा में अस्पतालों में भर्ती होने वालों का टूटा रिकॉर्ड, जापान ने बढ़ाया आपातकाल
दुनिया के कई मुल्‍कों में कोरोना संकट एकबार फ‍िर बढ़ गया है।

वाशिंगटन, एजेंसियां। दुनिया के कई मुल्‍कों में कोरोना संकट एकबार फ‍िर बढ़ गया है। अमेरिका, चीन और ब्राजील कोरोना की नई लहर की चपेट में आते नजर आ रहे हैं। समाचार एजेंसी आइएएनएस ने जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के हवाले से बताया है कि दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 19.82 करोड़ को पार कर गया है। महामारी ने दुनियाभर में अब तक 42.2 लाख लोगों की जान ले ली है। यह आलम तब है जब दुनिया के तमाम मुल्‍कों में टीकाकरण का काम जोर-शोर से चल रहा है। मौजूदा वक्‍त में दुनियाभर में कोविड रोधी वैक्‍सीन की 4.11 अरब डोज लगाई जा चुकी हैं।

ब्राजील में 464 की मौत

समाचार एजेंसी रॉयटर के मुताबिक ब्राजील में बीते 24 घंटों में कोरोना के 20,503 नए मामले सामने आए जबकि 464 लोगों की मौत गई। ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1,99,38,358 हो गया है जबकि महामारी से मरने वालों की संख्या 5,56,834 हो गई है। सरकार का कहना है कि ब्राजील कोरोना महामारी की नई लहर का सामना कर रहा है। ब्राजील में अब तक 14.20 करोड़ से अधिक लोगों को कोविड रोधी वैक्सीन की एक डोज जबकि 4.14 करोड़ से ज्यादा लोगों दोनों खुराक दी जा चुकी है। मौजूदा वक्‍त में कोरोना के मामलों के लिहाज से ब्राजील दुनिया में अमेरिका और भारत के बाद तीसरे स्‍थान पर है।

फ्लोरिडा में अस्‍पताल में भती होने वाले मरीजों का टूटा रिकॉर्ड

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के फ्लोरिडा में एक दिन में अस्पतालों में लोगों के भर्ती होने की संख्या ने पिछले सारे रिकॉर्ड को तोड़ दिए हैं। फ्लोरिडा में महामारी के गहराते प्रकोप का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एक दिन में 10,207 संक्रमितों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है। फ्लोरिडा में करीब छह महीना पहले 23 जुलाई 2020 को महामारी से संक्रमित 10,170 लोग अस्पताल में भर्ती हुए थे। फ्लोरिडा में तेजी से बढ़ता संक्रमण चिंता का सबब बना हुआ है। फ्लोरिडा में पिछले हफ्ते औसतन रोजाना 1,525 वयस्क और 35 बच्चे अस्पतालों में भर्ती हुए।

डेल्टा वैरिएंट के चलते बढ़ रहे केस

रिपोर्ट में कहा गया है कि फ्लोरिडा में डेल्टा वैरिएंट के तेजी से फैलने के कारण अस्पतालों में लोगों के भर्ती होने की संख्या और संक्रमण के मामले बढ़े हैं। संघीय स्वास्थ्य विभाग की ओर से शनिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार फ्लोरिडा में कोरोना के 21,683 नए मामले आए जो महामारी की शुरुआत के बाद एक दिन में सबसे अधिक हैं। ये आंकड़े इस बात की तस्‍दीक करते हैं कि फ्लोरिडा में कितनी तेजी से राज्य में मामले बढ़ रहे हैं। आलम यह है कि अस्‍पतालों ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के चलते अपने बेड की संख्या बढ़ा दी है। कुछ अस्‍पतालों ने क्षमता से अधिक संख्या में संचालन की अनुमति मांगी है।

ईरान में 411 की मौत, पाक में बढ़ी पाबंदियां

ईरान में सोमवार को एक दिन में कोरोना के सबसे ज्‍यादा 37,189 मामले सामने आए। इससे पहले मंगलवार को एक दिन में सबसे अधिक 34,951 मामले दर्ज किए गए थे। ईरान में महामारी से 411 लोगों की मौत के साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर 91,407 हो गई है। पाकिस्तान में डेल्टा स्वरूप के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रमुख शहरों में फिर से पाबंदियां लगा दी गई हैं। नई पाबंदियां लाहौर, रावलपिंडी, इस्लामाबाद, मुजफ्फराबाद, मीरपुर, फैसलाबाद, मुल्तान, ऐबटाबाद, पेशावर, कराची, हैदराबाद और गिलगित शहरों में लागू होंगी। ये पाबंदिया तीन अगस्त से 31 अगस्त तक प्रभावी रहेंगी।

जापान ने बढ़ाई पाबंदियां 

जापान में हो रहे ओलिंपिक खेलों के बीच चिबा, कानागावा, सैतामा और ओसाका प्रान्तों में आपातकाल की स्थिति लागू कर दी गई है। टोक्यो और ओकिनावा में पहले से ही पाबंदियां लागू हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के हवाले से आइएएनएस ने खबर दी है कि चार नए प्रान्तों में आपातकाल की स्थिति 31 अगस्त तक रहेगी। टोक्यो और ओकिनावा में आपातकालीन अवधि को भी 22 अगस्त से बढ़कार 31 अगस्त कर दिया गया है। सरकार की ओर से जारी बयान के मुताबिक शराब परोसना प्रतिबंधित है। छह प्रान्तों के बाहर 31 अगस्त तक होक्काइडो, इशिकावा, क्योटो, ह्योगो और फुकुओका के कुछ हिस्सों में अर्ध-आपातकाल लागू है।  

chat bot
आपका साथी